चोर को पकड़ने के लिए चीन ने टॉयलेट में लगवाया CCTV कैमरा

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन जैसे शक्तिशाली देश को अपने यहां चोर को पकड़ने के लिए टॉयलेट में गुप्त कैमरा लगाना पड़ा है। जी हां चीन में सार्वजनिक शौचायल में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है, ताकि टॉयलेट पेपर चोरों को पकड़ा जा सके। चीन ने टॉयलेट से टिशू और टॉयलेट पेपर की चोरी को रोकने के लिए टूरिस्ट प्लेस पर टॉयलेट में गुप्त कैमरा लगाया है।

 Toilets In China Install Cameras To Stop Toilet Paper Theft

टॉयलेट में लगा ये कैमरा सेंसरयुक्त है। इतना ही नहीं इसे यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। कैमरे को ऐसी जगह पर लगाया गया है, जहां के इसकी नजर से कोई बच नहीं सकता। राजधानी बीजिंग के सबसे व्यस्त टूरिस्ट साइट टेंपल ऑफ हेवन के टॉयलेट में लगाए गए इस कैमरे में इस तरह के इंतजाम किए गए हैं कि अगर किसी को टिशू या टॉयलेट पेपर चाहिए तो उसे हर हाल में इस कैमरे के सामने आना होगा।

जैसे ही आप टिशू या टॉयलेट पेपर लेने के लिए कैमरे के सामने आते है कैमरा आपकी तस्वीर कैद कर लेता है। आपका चेहरा सेव होने के बाद ये मशीन को टॉयलेट पेपर या टिशू देने का कमांड देता है। अगर आपने दोबारा टिशू या टॉयलेट पेपर मांगा तो मशीन आपको पेपर रिलीज नहीं करेगी।

चीन सरकार के इस फैसले का लोग विरोध कर रहे है। वहीं सरकार का कहना है कि सार्वजनिक शौचालयों से भारी मात्रा में टॉयलेट पेपर और टिशू गायब हो रहे थे। लोग अपने घरों में इस्तेमाल के लिए इसे चोरी कर ले जाते थे। नए-नए पेपर रोल मिनटों में गायब होने से पब्लिक टॉयलेट मैनेजमेंट पर वित्तीय बोझ बढ़ रहा था, इसलिए कैमरा लगाकर ऐसे लोगों पर निगरानी रखने का काम किया जा रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Public toilets in Beijing have started using facial recognition technology to stop toilet paper theft after it became rampant.
Please Wait while comments are loading...