4 पैर और 2 लिंग के साथ पैदा हुआ था बच्चा, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर दी नॉर्मल जिंदगी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बैंगलुरू। कुछ दिनों पहले हमने आपको एक अजीबो-गरीब बच्चे के पैदा होने की खबर बताई थी। कर्नाटक में पैदा हुए इस बच्चे के 4 पैर और 2 लिंग थे। ब बच्चा पैदा हुआ तो उसे देख सब हैरान रह गए। 23 साल की बच्चे की मां ललितम्मा और 26 साल के पिता चेन्नबस्वा ने इसे भगवान का भगवान का तोहफा मान लिया। उन्होंने अपने दुर्लभ बच्चे को उसी रूप में स्वीकार कर लिय़ा और उसे उसी तरह से बड़ा करने का फैसला किया, लेकिन डॉक्टरों ने अब चमत्कार कर दिखाया है।

 A baby born with 4 legs and 2 penises has had a successful operation to remove the extra appendages

कर्नाटक के रायचूर जिले सिंधानूरे के पुलादिनी गांव के रहने वाली ललितम्मा ने 23 जनवरी को बल्लारी के अस्पताल में 4 बजकर 23 मिनट पर अपने बच्चे को जन्म दिया। बच्चे को देखकर सब चौंक गए। बच्चा का जन्म नॉर्मल डिलीवरी से हुआ, लेकिन उसके चार पैर और दो लिंग थे। डॉक्टरों ने बच्चे को फौरन विजयनगर इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (वीआईएमएस) में भेज दिया। वहां बच्चे को आईसीयू में रखा गया। बच्चे की मां अपने बच्चे का कतोई ऑपरेशन नहीं करवाना चाहती थी, क्योंकि उसके पास पैसे नहीं थी। ललितम्मा ने कहा कि वो उसके ईलाज का खर्च नहीं उठा सकती। लेकिन डॉक्टर्स और परिवारवालों के समझाने पर वो मान गई।

 A baby born with 4 legs and 2 penises has had a successful operation to remove the extra appendages

वीआईएमएस में डॉ.वीरूपक्षा ने बच्चे को अपनी देखरेख में रखा। उन्होंने बच्चे के ऑपरेशन के लिए सर्जनों से बात की। सर्जनों की राज के बाद उन्होंने साफ कर दिया कि बच्चा नॉर्मल जिंदगी जी सकता है। ऑपरेशन के जरिए उसे ठीक किा जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक वीआईएमएस में बच्चे का केस देख रहे डॉ. दिवाकर गड्डी ने कहा कि सर्जनों की एक टीम बनाई गई। उन्होंने बच्चे का ऑपरेशन किया और सफलता पूर्वक उसके दो अतिरिक्त पैर और एक लिंग निकाल दिया। डॉक्टरों ने इस चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन को कर बड़ी सफलता हासिल की। अब बच्चा बिल्कुल सामान्य है और सामान्य जिंदगी जी सकता है। अपने बच्चे को ऐसा देख ललितम्मा और उसका पति बेहद खुश है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
baby boy who was born with four legs and two sets of genitals has successful operation to remove the extra appendages
Please Wait while comments are loading...