पटना: ढाई करोड़ के दो सांप और दो हिरन के सींग के साथ गिरफ्तार हुआ तस्कर

Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। अगर आपसे कोई कहे कि एक सांप की कीमत करोड़ों रुपए होती है तो शायद आप विश्वास नहीं करेंगे पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं तस्करों द्वारा तस्करी किए जा रहे अद्भुत सांप के बारे में जिसकी कीमत लाख दो लाख नहीं बल्कि एक करोड रुपए से अधिक है।  इसकी डिमांड विदेशों में अत्यधिक होती है साथ ही इस सांप से कैंसर की दवा बनती है। इस प्रजाती के सांप बहुत कम मिलते हैं। इसी की वजह से मुंह मांगी कीमत मुहैया कराई जाती है।

पटना: ढाई करोड़ के दो सांप और दो हिरन के सींग के साथ गिरफ्तार हुआ तस्कर

इंडो- नेपाल बॉर्डर के पास इसकी तस्करी कर ले जाने वाली दो तस्कर को एसएसबी और वन विभाग की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद उसके पास से दो रेड सैंड बोओ प्रजाति के सांप और दो हिरन के सींग बरामद किया है।

तस्करों के पास से बरामद किए गए सांप और हिरन के सींग की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में ढाई करोड रुपये बताई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार जामौनिगुरी के समीप नेपाल सीमा के जरिए इसे विदेश भेजने की तैयारी कर रहे दो तस्कर के बारे में एसएसबी और वन विभाग की टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि दो युवक अदभुत सांप और हिरन के सिंग की तस्करी करने जा रहा है।

बॉर्डर पर हुई कार्रवाई

सूचना मिलते ही एसएसबी के सहायक कमांडेंट कुमार सुंदरम ने वन विभाग के अधिकारियों के साथ एक टीम तैयार किया तथा इन दोनों को रंगे हाथ इंडो-नेपाल बार्डर से गिरफ्तार कर लिया। मामले की जानकारी देते हुए एसएसबी के सहायक कमांडेंट कुमार सुंदरम ने बताया कि गिरफ्तार किए गए दोनों तस्कर अलीजम अंसारी और मो. फिदा हुसैन रेड सैंड बोओ प्रजाति के सांप और दो हिरन के सींग को भद्रपुर से नेपाल के रास्ते चीन भेजेने के फिराक में लगे हुए थे। पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

इनके पास से बरामद विलुप्तप्राय रेड सैंड बोओ प्रजाति के दोनो सांपों की कीमत दो करोड़ और हिरण के दो सींग की कीमत 50 लाख बताई जा रही है। पूछताछ के दौरान तस्करों ने बताया कि विदेश में खास मांग है। एक सांप के बदले 25लाख रुपए उन्हें मिलता है। विदेशों में बड़े-बड़े होटलों में एक्वेरियम में इसे रखा जाता है।

तस्करों के पास से बरामद किए गए सांप और हिरण की सींग को वन विभाग के अधिकारियों के हवाले कर दिया गया है और गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ की जा रही है।

ये भी पढ़ें: फिर से एक रुपए का नोट क्‍यों जारी किया गया, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Smuggler arrested with two snakes and two deer horns in Patna
Please Wait while comments are loading...