टीम इंडिया में शामिल हुआ एक और बिहारी छोरा, जानिए गली से स्टेडियम तक का सफर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। बिहार के एक और युवा खिलाड़ी को भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम में जगह मिली है। गौरतलब है कि एक साल के अंदर दूसरे बिहारी को भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है जिससे बिहार की छवि और भी निखर गई है। इससे पहले भारत के अंडर 19 क्रिकेट टीम के कप्तान ईशान किशन का सिलेक्शन टीम इंडिया में हुआ था। अनुकूल राय उर्फ़ छन्नू बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले हैं। अनुकूल राय उर्फ़ छन्नू मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ देश की अंडर-19 टीम के लिये खेलेंगे। ये भी पढ़ें: आखिर कौन हैं विनोद राय, जिन्हें दी गई है बीसीसीआई की कमान

टीम इंडिया में शामिल हुआ एक और बिहारी छोरा, जानिए गली से स्टेडियम तक का सफर

गलियों से चलकर टीम इंडिया का सफर

बिहार के छोटे से जिले समस्तीपुर में जन्म लेने वाले अनुकूल बिहार के दूसरे ऐसे युवा खिलाड़ी है जिन्हें टीम इंडिया में शामिल किया गया है। बता दें कि अनुकूल उन युवा क्रिकेटरों में से एक क्रिकेटर हैं जो गलियों से चलकर आज ऊंचे मुकाम पर पहुंचे हैं। समस्तीपुर की गलियों और पटेल मैदान में क्रिकेट के गुर सीखने वाले अनुकूल एक मध्यम परिवार से हैं। उनके पिता सुधाकर राव लोअर कोर्ट में एक एडवोकेट हैं।

मां-बाप को नहीं हो रहा यकीन

अनुकूल उर्फ छन्नू की मां का कहना है कि वह क्रिकेट के प्रति बहुत दीवाना था। जिले में कहीं भी क्रिकेट का मैच खेला जाता था तो वह घर से चोरी छुपे वहां पहुंचकर खेलता था तथा खेल का आनंद लेता था। उनके पिता के द्वारा कई बार इसका विरोध भी किया गया। लेकिन उसका क्रिकेट के प्रति लगाव कम नहीं हुआ। लेकिन बेटे का टीम इंडिया में चयन होने से मां-बाप दोनों ही खुशी जाहिर कर रहे हैं और साथ ही उन्हें इस बात का यकीन भी नहीं हो रहा है। 

अनुकूल हैं ऑलराउंडर खिलाड़ी

वहीं, बिहार के समस्तीपुर जिले से ऐसा पहला युवा क्रिकेटर है जिसने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में शामिल हुआ है। समस्तीपुर के अनुकूल को इंग्लैंड की जूनियर टीम के साथ होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए चुना गया है। उसके बारे में उनके कोच ब्रजेश कुमार झा का कहना है कि वह हार्ड हिटर के साथ-साथ स्लो लेफ्ट आर्म स्पिनर भी है। जिसका ऑल राउंडर के रूप में टीम में चयन किया गया है।

बाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ-साथ स्पिनर हैं अनुकूल

बता दें कि अनुकूल ने वर्ष 2005 से क्रिकेट खेलना शुरु किया था। समस्तीपुर जिले से क्रिकेट खेलते-खेलते वह झारखंड अंडर 19 टीम में खेलने लगा। वहीं, झारखंड में खेलने के बाद पिता ने अनुकूल का दाखिला भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद के क्लब में करवा दिया, जहां उसे अच्छा कोच और अच्छी प्रैक्टिस करने का मौका भी मिला जिसके बाद उसे झारखंड अंडर 19 टीम का कप्तान चुना गया था। ये भी पढ़ें: पूर्व CAG विनोद राय बीसीसीआई के चार सदस्यीय प्रशासनिक पैनल के अध्यक्ष नियुक्त

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
patna a bihari boy anukul roy selected for indian cricket team in bihar.
Please Wait while comments are loading...