मकर संक्रांति: दही-चूड़ा के बाद 'मोदी' को उड़ाने की तैयारी में बिहार!

मकर संक्रांति पर लोग अपनी छतों पर पतंग उड़ाकर इस उत्सव का मजा लेते हैं। बच्चे मोदी ब्रांड पतंग को उड़ाने की तैयारी में हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। बिहार में मकर सक्रांति के त्यौहार को लेकर जहां लोगों में काफी दिलचस्पी दिख रही है। वहीं बच्चे भी मकर सक्रांति के त्यौहार पर मोदी ब्रांड पतंग उड़ाने को लेकर काफी उत्साहित हैं। इस त्यौहार की तैयारी में हर जगह तिलकुट, चूड़ा के साथ-साथ पतंग का बाजार भी सज कर तैयार हो गया है। Read Also: जानिए मकर संक्रांति का महत्व और कुछ खास बातें

मकर संक्रांति: दही-चूड़ा के बाद 'मोदी' को उड़ाने की तैयारी में बिहार!
 

आपको बताते चलें आज से नहीं बल्कि वर्षों से ही मकर संक्रांति के अवसर पर वर्षो से पतंग उड़ाने का रिवाज रहा है। मकर संक्रांति पर लोग अपनी छतों पर पतंग उड़ाकर इस उत्सव का मजा लेते हैं। मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने के पीछे कोई धार्मिक कारण नहीं अपितु वैज्ञानिक पक्ष अवश्य है। सर्दी के कारण हमारे शरीर में कफ की मात्रा बढ़ जाती है और त्वचा भी रूखी हो जाती है।

मकर संक्रांति पर सूर्य उत्तरायण होता है, इस कारण इस समय सूर्य की किरणें औषधि का काम करती हैं।पतंग उड़ाते समय हमारा शरीर सीधे सूर्य की किरणों के संपर्क में आ जाता है, जिससे सर्दी से जुड़ी शारीरिक समस्याओं से निजात मिलती है व त्वचा को विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। यही कारण है कि मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा की शुरुआत हुई।

हर जगह तिलकुट, चूड़ा के साथ-साथ पतंग का बाजार भी सज कर तैयार हो गया है। जैसा कि आप लोग जानते हैं मकर संक्रांति के अवसर पर वर्षो से पतंग उड़ाने की प्रथा रही है, जिसको लेकर बच्चों में खासा उत्साह है। इस बार बच्चों में मोदी पतंग को लेकर ज्यादा आकर्षण देखा जा रहा है। वहीं दुकानदारों का कहना है कि हर साल की तरह इस बार पतंगें ज्यादा बिक रही हैं। लोग मोदी ब्रांंड पतंगें खूब ले जा रहे हैं। Read Also: मकर संक्रांति 2017 का शुभ मुहूर्त और महत्व

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Children in Bihar is flying the PM Narendra Modi brand kites on the occasion of Makar Sankaranti.
Please Wait while comments are loading...