मुलायम ने किया खुलासा, मुख्यमंत्री बनने के लिए किसके सामने रोए थे नीतीश?

Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बारे में खुलासा किया है। मुलायम सिंह का दावा है कि मुख्यमंत्री का चेहरा बनने के लिए नीतीश कुमार उनके सामने रोए थे। मुलायम ने कहा लालू नीतीश पर भरोसा करने को राजी नहीं थे। मुलायम ने नीतीश पर यह आरोप भी लगाया कि उन्होंने बिहार के मतदाताओं के साथ धोखा किया है।

लालू चाहते थे कि...

लालू चाहते थे कि...

मुलायम ने कहा कि लालू यह चाहते थे कि चुनाव के बाद विधायकों की संख्या के अनुसार मुख्यमंत्री चुना जाए। इसका यह मतलब स्पष्ट था कि लालू, नीतीश के साथ सिर्फ गठबंधन चाहते थे। लालू चाहते थे कि वो बिना सीएम के चेहरे के चुनाव में जाएं। इसके पीछे लालू की रणनीति यह थी कि अगर परिणाम में उनकी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल को ज्यादा सीट मिले तो नीतीश पर दबाव बना सकें। हालांकि मुलायम के कहने पर लालू ने नीतीश की सीएम बनने की मांग स्वीकार कर ली थी।

Mulayam Singh Yadav slams Nitish Kumar | वनइंडिया हिंदी
हुई थी बैठक

हुई थी बैठक

गौरतलब है कि साल 2015 में 8 जून को मुलायम सिंह यादव के आवास पर लालू और नीतीश की बैठक हुई थी जिसमें सीटों के बंटवारों को लेकर फैसला किया जाना था। इसी दौरान यह कोशिश भी की जा रही थी कि जनता दल का हिस्सा रहे दलों को इकट्ठा किया जा सके जिसके चलते मुलायम इस बैठक की अगुवाई कर रहे थे। मुलायम ने बतौर अगुवा ना सिर्फ लालू और नीतीश के बीच सीट बंटवारे पर सहमति कराई बल्कि सीएम के लिए नीतीश का रास्ता भी आसान कर दिया।

मुलायम का आना महत्वपूर्ण

मुलायम का आना महत्वपूर्ण

गौरतलब है कि 26 जुलाई को इस्तीफा देने के बाद से ही नीतीश, लालू पर जुबानी हमला कर रहे हैं और कह रहे हैं कि भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेन्स की नीति के कारण उन्होंने गठबंधन तोड़ा। हालांकि इन सब के बीच एक बात और महत्वपूर्ण है कि लालू और नीतीश के बीच मुलायम का आना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक ओर तो मुलायम और लालू की रिश्तेदारी है वहीं नीतीश और मुलायम की पुरानी सियासी अदावत।

हो सकती है शरद से मुलाकात

हो सकती है शरद से मुलाकात

संभावना इस बात की भी है कि आने वाले समय में जनता दल यूनाइटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और मौजूदा राज्यसभा सांसद शरद यादव की मुलाकात मुलायम से हो सकती है। सूत्रों की मानें तो एक ओर जहां नीतीश के फैसले के चलते शरद अपनी पार्टी से नाराज हैं वहीं अखिलेश के चलते मुलायम सपा से।

 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mulayam singh yadav gave statement on nitish kumar
Please Wait while comments are loading...