बिहार: बाढ़ प्रभावित इलाकों में जन्म लेने वाले बच्चों के नाम गंगेश से NDRF सिंह तक

Subscribe to Oneindia Hindi

पटनाबाढ़ की विभिषका प्रभावित लोगों पर कई तरह से छाप छोड़ जाती है। कुछ ऐसा ही हो रहा है बिहार में।

ndrf team file photo

फाइल फोटो

यहां बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहां नवजात शिशु राहत शिविर में जन्म ले रहे हैं उनके नाम गंगा नदी और एनडीआरएफ टीम के नाम पर रखे जा रहे हैं।

6 किमी पानी में चलकर अस्पताल गई प्रेगनेंट महिला, नहीं पहुंची शिवराज की एंबुलेंस

कुछ इस तरह रखे जा रहे हैं नाम

बीते कुछ दिनों में कई बच्चे बाढ़ राहत शिविर में पैदा हुए हैं या फिर एनडीआरएफ की रेस्क्यू बोट्स पर। कई मामलों में माताओं ने बच्चों के नाम गंगा नदी के बाद रखा है।

बाढ़ के कारण सिसक रहा बिहार, अब तक 37 की मौत

नकटा दियारा की सरिता देवी जो फिलहाल पटना के दीघा के एक राहत शिविर में रहती हैं। उन्होंने लड़के को जन्म दिया। उसका नाम उन्होंने गंगेश रखा।

सरिता बताती है कि 'मैंने उसका नाम गंगेश इसलिए रखा क्योंकि हम नदी की ओर से विस्थापित किए गए हैं। यह नाम मुझे हमेशा याद दिलाता रहेगा कि मेरा पहला बच्चा राहत शिविर में पैदा हुआ था।'

गंगा पुत्र भीष्म ने लिया जन्म

कुछ इसी तरह गुड़िया देवी जिन्होंने रेस्क्यू बोट पर बच्चे को जन्म दिया, उसका नाम रखा है गंगापुत्र भीष्म। गुड़िया ने बताया कि हमने गंगा के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए यह नाम रखा है।

बाढ़ से मचा हाहाकार, इलाहाबाद और वाराणसी में स्कूल रहेंगे बंद

एनडीआरएफ के एक अधिकारी के अनुसार जिनके घर बच्चों का जन्म हो रहा है वो बच्चे का ऐसा नाम रखना चाहते हैं ताकि उन्हें यह याद रहे कि गंगा नदी में नाव पर हुआ था।

वैशाली जिले की रोशनी कुमार ने अपने बच्चे का नाम रखा है नमामि गंगे। उनके पति सरोज ने बताया कि एनडीआरएफ टीम के रेस्क्यू बोट पर उनके बच्चे का जन्म कराने में सफल हो गई। ऐसे में गंगा के प्रति अभार प्रकट करने के लिए बच्चे का नाम नमामि गंगे रखा गया है।

और यहां तो खुद आ गए एनडीआरएफ सिंह

वहीं भोजपुर जिले में एक बच्चे का नाम एनडीआरएफ सिंह रख दिया गया क्योंकि उसके जन्म में NDRF की टीम ने मदद की थी।

NDRF की टीम ने नांव में ही कराई महिला की डिलीवरी

एनडीआरएफ कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि राहत और बचाव कार्य के दौरान कई गर्भवती महिलाओं को नावों के जरिए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाता है। यह हमारी ड्यूटी है कि दिक्कत के समय हम गर्भवती महिला की मदद करें।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In flood affected area of bihar where babies are born at rescue boats of ndrf or relief camps, their parents naming childrens name after ganga and ndrf.
Please Wait while comments are loading...