बिहार: थानों के चक्कर लगाने से मुक्ति! पुलिस हेल्पलाइन से कीजिए शिकायत

Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। सूबे में अब आम लोगों को पुलिस थानों के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल गयी है। लोग अपनी परेशानी राज्य में शुरू हुए पुलिस हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर दर्ज करवा रहे हैं। बिहार पुलिस का हेल्पलाइन नंबर 18603456999 काम करने लगा है। इस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर से बिहारवासी कहीं से भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह एक कम्यूटर जेनरेटेड ऑटोमेटिक व्यवस्था है। इसकी क्षमता अभी 20 लाइनों की है। Read Also: बिहार में रंगदारी की खातिर फिर गरजी बंदूकें, कंस्ट्रक्शन कंपनी के दो कर्मचारियों की हत्‍या

बिहार: थानों के चक्कर लगाने से मुक्ति! पुलिस हेल्पलाइन से कीजिए शिकायत
 

यानी एक बार में 20 व्यक्ति इस टोल फ्री नंबर पर एक साथ अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। हालांकि आने वाले दिनों में इसके लाइनों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। सूबे में पुलिस द्वारा शुरू किये गए हेल्पलाइन नम्बर से लोगों को कई तरह की सहूलियत हो गयी है। एक तो वे सीधे पुलिस मुख्यालय तक अपनी बात रख सकते हैं। वही दूसरे तरफ उनकी शिकायतों पर पुलिस त्वरित गति से कार्रवाई कर रही है।

इसकी वजह अत्याधुनिक सिस्टम और मॉनिटरिंग की व्यवस्था है। हेल्पलाइन नम्बर पर आनेवाली शिकायतों को तुरंत कंट्रोल रूम से संबंधित जिले और थाने को भेजा जाता है। इससे सम्बंधित थाने के थानेदार के मोबाइल पर एक एसएमएस चला जाता है। इसमें शिकायतकर्ता के नाम और पते के साथ तमाम जानकारियां होती है। थानेदार को निर्धारित समय सीमा के अंदर शिकायत के सम्बन्ध में कार्रवाई कर इसकी रिपोर्ट जिला पुलिस को भेजनी होती है।

तय वक़्त के अंदर अगर कार्रवाई नहीं होती है तो इससे संबंधित मैसेज डीएसपी और फिर एसपी के मोबाइल पर खुद-ब-खुद चला जायेगा। इसका फायदा होगा कि किसी भी स्तर पर यदि शिथिलता बरती जाती है तो उसका पता तुरंत चल जाएगा।

विदित हो की पिछले साल 28 सितंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिस के हेल्पलाइन नंबर का विधिवत उद्घाटन किया था। इसके अगले दिन से ही शिकायतें आनी शुरू हो गयी। अभी वर्तमान में 0612-2209999 के लैंडलाइन नंबर पर शिकायतें आ रही है। जो मात्र आठ हंटिंग लाइनों का है। Read Also: करोड़पति निकला लालू का यह खास नेता, बैंकों से की करोड़ों की हेराफेरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bihar Police has started a toll free helpline for public to register complaint.
Please Wait while comments are loading...