बिहार बोर्ड रिजल्‍ट: टॉपर्स से पूछे सवाल, कई बार चेक की गई कॉपियां, हैंडराइटिंग भी मिलाई गई

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। बिहार बोर्ड के 10वीं के नतीजे आज घोषित हो चुके हैं। बोर्ड ने इस बार रिजल्ट को लेकर काफी सख्ती बरती है, जिसका नतीजा रहा कि मात्रा 50 प्रतिशत छात्र ही इस साल दसवीं में सफल हो सके। इस साल सबकी निगाहें बोर्ड के टॉपर्स पर थी।

 Bihar Board 10th topper Prem Kumar have to face 40 question in Board interview before declare topper

बोर्ड ने मैरिट लिस्ट जारी करते हुए लखीसराय के प्रेम कुमार को बिहार बोर्ड के 10वीं का टॉपर घोषित किया। प्रेम कुमार ने 500 में से 465 अंक ह‍ासिल किए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर भव्‍या कुमारी हैं, जो जमुई से हैं, उन्हें 464 अंक हासिल हुए। तीसरे स्थान पर जमुई की हर्षिता कुमारी रही, उन्हें 462 अंक प्राप्‍त हुए।

 Bihar Board 10th topper Prem Kumar have to face 40 question in Board interview before declare topper

मैरिट लिस्ट के लिए पर्सनल इंटरव्यू

पिछले साल रूबी राय मामले में हुई किरकिरी और इस साल इंटरमीटिएड आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार को लेकर हुए विवाद के बाद इस बार बोर्ड टॉपर को लेकर काफी सजग रहा। हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक  बोर्ड ने मैरिज लिस्ट घोषित करने से पहले इस छात्रों को पर्सनल इंटरव्यू लिया। टॉप 10 के लिए 40 छात्रों का पटना बोर्ड ऑफिस में इंटरव्यू लिया गया। उसने अलग-अलग विषयों में सवाल किए गए।

टॉपर्स की अग्निपरीक्षा

प्रेम कुमार से अलग-अलग विषयों में 40 सवाल पूछे गए। उनकी हेडराइटिंग मिलाई गई। बोर्ड नहीं चाहता था कि किसी भी हालत में इस बार फिर से उनकी किरकिरी हो। वहीं सेकेंड टॉपर भावना ने भी संबंधित विषय के शिक्षकों के पैनल से कई सवाल किए। बोर्ड ने हर तरह से जांच-परख करने के बाद मैरिट लिस्ट जारी की और टॉपर्स के नामों का ऐलान किया।

विवादों में रहा बोर्ड

पिछले साल बारहवीं की आर्ट्स टॉपर रुबी राय साइंस टॉपर सौरभ ने रिजल्ट को लेकर बोर्ड विवादों में घिर गया था। दोनों ही टॉपर के रिजल्ट सस्पेंड कर दिए गए थे। टॉपर घोटाले में उनकी गिरफ्तारी की गई थी। वहीं इस साल इंटरमीडिएट रिजल्ट आने के बाद आर्ट्स टॉपर के उम्र को लेकर विवाद हुआ था। गणेश कुमार ने उम्र छुपाकर परीक्षा दिए। उसके रिजल्ट को लेकर विवाद हुआ और बोर्ड को उसका रिजल्ट रद्द करना पड़ा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prem Kumar of the Sree Govind High School in Lakhisarai district topped the Bihar Board exams with 465 out of 500, securing 93% marks.
Please Wait while comments are loading...