आपके घर का भी होगा डिजिटलाइजेशन मिलेगी स्पेशल आईडी, जानें कैसे?

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सब कुछ अच्छा रहा तो जिस तरह इंसानों की डिजिटल आईडी तैयार हो रही, वैसा ही कुछ मकानों के साथ भी होगा।

केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी मिशन योजना के तहत कर्नाटक सरकार इसे जल्द ही शामिल करने का प्रस्ताव ला सकती है। इसमें किसी के घर को लोकेशन के आधार पर एक यूनिक डिजिटल आईडी मुहैया कराई जाएगी।

आपके घर का भी होगा डिजिटलाइजेशन मिलेगी स्पेशल आईडी, जानें कैसे?

इस सिस्टम के लागू होने के बाद आधार कार्ड की तरह एक सही पता मिलेगा। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़े नोडल अधिकारी मुरलीधर तुरुवेकेरे ने कहा कि इस योजना के तहत शहर के हर एड्रेस को आठ अंकों का कका अल्फान्यूमेरिक कोड दिया जाएगा।

इसे स्टैंडराइज्ड डिजिटल एड्रेस कहा जाएगा। इसके बाद इन सभी एड्रेसेज को सेंट्रलाइज्ड फंड में लोगों के लिए मौजूद करा दिया जाएगा। इस सिस्टम में हर घर को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) के माध्यम से गूगल मैप पर टैग हो जाएगा। तुरुवेकेरे के अनुसार इस सिस्टम को ऐसी जगहों पर भी बढ़ाया जाएगा जहां फिलहाल कोई संपत्ति नहीं है।

मिली जानकारी के अनुसार इस योजना में 2 लाख से ज्यादा घरों को कवर किया जाएगा, इसके बाद इसे और आगे बढ़ाया जाएगा। माना जा रहा है कि इससे पावर सप्लाई और वॉटर सप्लाई की देख रेख करने में आसानी होगी साथ ही तमाम सुविधाओं को सही किया जाएगा। इसके तहत उन लोगों की पहचान भी आसानी से हो जाएगी जो संपत्ति, पानी या कोई अन्य कर नहीं दे रहे हैं। ये भी पढ़ें: झांसी: सपा-कांग्रेस गठबंधन की वजह से मजबूरन देना पड़ रहा है विरोधी कांग्रेसी प्रत्याशी का साथ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
your home soon will get digital id under smart city project
Please Wait while comments are loading...