गुस्से में हनुमान की तस्वीर वायरल, गली-चौराहों पर हो रही है पूजा

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरू। सिंदूरी रंग से बना हनुमान का गुस्सैल आधा चेहरा इन दिनों हर दूसरी बस, ऑटो और बाइक पर है।

आखिर क्यों रहते हैं पवनपुत्र हनुमान लाल-लाल?

hanuman

उरी हमले में शहीद जवान ने कहा था- जितनी बात कर सको कर लो मां


भगवान हनुमान की अब तक आपने पूरी तस्वीरें और मूर्तियां ही देखी होगीं। जिनमें हनुमान जी अपनी गदा के साथ दिखते हैं। लेकिन आजकल हनुमान का नया रूप सबके सामने है।

शहीद की बेटी बोली, मैं IIT में पढ़ना चाहती थी लेकिन अब...

हनुमान की ये नई छवि कुछ अलग है। इसमें उनके हाथ में गदा नहीं है लेकिन वो बेहद गुस्से में हैं। सिंदूरी रंग से बनाई गई इस छवि में हनुमान का आधा चेहरा ही दिख रहा है, जबकि चेहरे के एक तरफ छवि को धुंधला किया गया है।

दक्षिण भारत में हनुमान की ये छवि पिछले कुछ समय से आइकन बनी हुई है। बेंगलुरू शहर में दीवारों पर, चौराहों पर, बाइक, बस और टीशर्ट पर हनुमान का ये रूप छाया हुआ है।

तिरंगे में लिपटा पहुंचा शव, पिता के अरमान पूरे करने बेटियां निकलीं स्कूल

झंडे के लिए उकेरा हनुमान का ये रूप

बेंगलुरू में हनुमान को ये क्रोधित रुप देने वाले करन आचार्य हैं। 27 साल के करन के हनुमान की ही आजकल बंग्लुरू में जगह-जगह पूजा हो रही है।

करन आचार्य पेशे से डिजाइनर हैं। उन्होंने फाइन आर्ट्स और एनीमेशन की पढ़ाई की है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले के गांव कुंबले के गांव के रहने वाले (अनिल कुंबले का सरनेम कुंबले उनके गांव का ही नाम है।) करन हनुमान की इस नई इमेज के गढ़ने के पीछे की कहानी बताते हैं।

पाक ने फिर की ओछी हरकत, प्रेसवार्ता में बोला..इस इंडियन को बाहर निकालो

करन के अनुसार, पिछले साल गणेश चतुर्थी के मौके पर उन्होंने झंडे को नई तरह से बनाना चाहा। करन के अनुसार, मैंने कई दूसरे देवाताओं के साथ हनुमान जी का भी ये क्रोधित रूप झंडे पर उकेर दिया।

करन के अनुसार, उन्हें उम्मीद नहीं थी कि ये इस तरह मशहूर हो जाएगा और लोग उसे इस तरह से पसंद करेंगे।

करन कहते हैं जब मुझे दोस्तों ने बताया कि मेरा बनाया हनुमान के चित्र को लेग स्थापित कर रहे हैं और पूजा कर रहे हैं तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

ये हनुमान जी की अधूरी तस्वीर है

करन कहते हैं कि दरअसल ये तस्वीर मैंने ऐसी नहीं सोची थी, मैं तो हनुमान जी को पूरा बनाना चाहता था। जब मैंने देखा उनका ये रूप इस कदर पंसद किया जा रहा है तो मैंने फिर इसे आगे बढ़ाने का इरादा छोड़ दिया।

करन के अनुसार, पिछले साल गणेश चतुर्थी के बाद कुछ दोस्तों ने हनुमान जी का ये चित्र व्हाट्सएप और फेसबुक पर शेयर कर दिया जिसके बाद ये वायरल हो गया। आज लोग हनुमान जी के इस रूप की पूजा रहे हैं।

पुलिस से बोला शख्स, मेरी पत्नी के हैं 7 और भी पति

इस डिजाइन के कॉपीराइट पर करन का कहना है कि उन्होंने इसका कॉपीराइट नहीं लिया है। उन्होंने कहा कि एक रूपया भी उन्होंने इससे नहीं कमाया है। करन का कहना है कि लोग इसे पसंद कर रहे हैं यही उनके लिए सबसे बड़ी कमाई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mangaluru man Karan Acharya half done Hanuman is become new icon for people
Please Wait while comments are loading...