CBI ने RBI के दो अधिकारियों को बेंगलुरू में किया अरेस्ट,बड़ी मात्रा में करेंसी एक्सचेंज करने का आरोप

Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरूकर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने भारतीय रिजर्व बैंक के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है।

उन पर आरोप है कि उन्होंने गैर कानूनी तरीके से कैश एक्सचेंज किया। सूत्रों के अनुसार दोनों अफसरों ने 500 और 1,000 के विमुद्रीकृत किए करेंसी नोट को बड़ी मात्रा में नई करेंसी नोट से एक्सचेंज किया है।

जानकारी के मुताबिक जिन दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है, दोनों आरबीआई के कैश डिपार्टमेंट में नियुक्त थे। उनमें से एक सीनियर स्पेशल असिस्टेंट और दूसरा स्पेशल असिस्टेंट अधिकारी है।

बैंक पर हंगामा: कांस्टेबल की चप्पलों से पिटाई, हवाई फायरिंग

cbi

सीबीआई के सूत्रों के अनुसार आरबीआई के अधिकारी सदानंद नाइक और ए.के.केविन, कैश डिपार्टमेंट के स्टाफ हैं। इन पर आरोप है कि इन्होंने गैरकानूनी तरीकों से कुछ बैंक नोट एक्सचेंज किए हैं। फिलहाल जांच जारी है।

सूरत में व्यापारी के दफ्तर पर IT का छापा, करोड़ों का कैश और जमीन के कागजात बरामद

मामले की शुरूआती जांच में पता चला है कि दोनों ने विमुद्रीकृत कर दिए नोट 2,000 और 100 रुपए के करेंसी नोट, कम मूल्यवर्ग में स्वीकार किए। इन दोनों अधिकारियों पर मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट में शामिल होने का शक भी है।

इससे पहले सीबीआई ने बेंगलुरू में ही तीन अन्य आरबीआई के अधिकारियों को नोटबंदी से ही जुड़े अपराध में संलिप्त होने पर गिरफ्तार किया था। माना जा रहा है कि इन अधिकारियों ने 15 से 30 फीसदी के कमीशन पर मनी लॉन्ड्रिंग की है।

नोटबंदी के बाद आपने तो नहीं खुलवाया खाता, पढ़ लें ये खबर

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Demonetisation- Two RBI officials arrested in Bengaluru
Please Wait while comments are loading...