जल्द ही मेड इन इंडिया होगा आपका आईफोन, अब बेंगलुरु में भी बनेंगे एप्पल के प्रोडक्ट

कर्नाटक सरकार ने इस बात की घोषणा कर दी है, आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल जल्द ही बेंगलुरु के पीन्या में उत्पादन शुरू करेगी। चीन और ताइवान के बाद भारत वो तीसरा मुल्क होगा, जहां एप्पल के उत्पाद बनेंगे।

Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरु। बीते कई दिनों से इस बात की चर्चा हो रही थी कि आईफोन की दुनिया में अव्वल नाम एप्पल भारत में भी बनना शुरू हो जाएगी। अब इस चर्चा पर आधिकारिक मुहर लग गई है। अब जल्द ही आईफोन के चहेतों के पास मेड इन इंडिया लिखा हुआ आईफोन मौजूद होगा।

मेड इन इंडिया होगा एप्पल, भारत में भी बनेंंगे उत्पाद

इससे मिलेगा बल  

इसके बाद भारत तीसरा मुल्क होगा,जहां एप्पल अपने उत्पाद बनाएगी। शुक्रवार को कनार्टक सरकार में आईटी मंत्री प्रियांक खड़गे ने एक विज्ञप्ति के हवाले से कहा है कि 'बेंगलुरु में एप्पल के उत्पादों के उत्पादन से राज्य में आर्ट टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम और सप्लाई चेन के विकास को बल मिलेगा। साथ ही वैश्विवक स्तर पर भी भारत को प्रतिस्पर्धा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।'

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि एप्पल अपने ऑपरेशन बेंगलुरु में कब से शुरू करेगा हालांकि संभावना जताई जा रही है कि यह इसी साल जून से शुरू हो जाएगा।

अधिकारियों से की थी मुलाकात

खड़गे की ओर से जारी किए गए प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि एप्पल की उपाध्यक्ष प्रिया बालासुब्रमणियम,सरकारी मामलों के प्रमुख, अली खानाफर समेत निदेशक धीरज चुघ ने राज्य सरकार के मंत्री और तमाम अधिकारियों से मुलाकात की थी।

जानकारी के मुताबिक ताईवान की कंपनी विस्ट्रन जो एप्पल के लिए ओरिजनल उत्पाद बनाता है, वो बेंगलुरु के पीन्या में में काम करेगा। यह आधिकारिक घोषणा होने के बाद तमाम विश्लेषकों का कहना है कि इससे भारत और एप्पल को कई मायने में फायदा होगा।

भारत को मिला अलग स्थान

ग्राटनेर से विशाल त्रिपाठी के मुताबिक इस फैसले के बाद भारत को एक अलग स्थान मिल गया है। कहा कि बेंगलुरु में एसंबल करने के फैसले से एप्पल को चीन और ताइवान के बराबर एक और अच्छी जगह मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें: राम गोपाल वर्मा ने सरस्वती की फोटो के साथ की छेड़खानी, ट्विटर पर लोगों ने लताड़ा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Apple will make iPhones in India at Bengaluru,karnatka
Please Wait while comments are loading...