देश में सबसे ज्यादा समय तक जीते हैं गुजराती

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि गुजराती लोग सबसे ज्यादा समय तक जीते हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एक अध्ययन में यह सामने आया है कि गुजरात के लोगों की जीवन प्रत्याशा 68.7 वर्ष है जो पूरे देश से 0.8 साल ज्यादा है।

यह बात वर्ष 2010 से 2014 के बीच मृत्यु पर हुए अध्ययन के बाद सामने आई है। इतना ही नहीं अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि महिला की जीवन प्रत्यशा, पुरुष के मुकाबले ज्यादा होती है।

gujarat

71 वर्ष होती है जीवन प्रत्याशा

सेंसर ऑफ इंडिया की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार पुरुषों की जीवन प्रत्याशा जहां 66.6 वर्ष होती है वहीं महिलाओं की जीवन प्रत्याशा 71 वर्ष होती है।

गुजरात के राजकोट में भीषण सड़क हादसा, 14 लोगों की मौत

बकौल स्वास्थ्य कमिश्नर जेपी गुप्ता किसी भी राज्य के स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती का मानक वहां के लोगों की जीवन प्रत्याशा होती है।

गुप्ता ने बताया कि जीवन प्रत्याशा कुछ चीजों पर निर्भर करती है जिसमें स्वास्थ्य और बेहतर उन्नत जीवनशैली शामिल है। बताया कि गुजरात में प्रति वर्ष 12 लाख बच्चों का जन्म होता है और नवजात बच्चों को मिलाकर करीब 4 लाख की मौत होती है।

शिशु मृत्यु दर हुई कम

उन्होंने कहा कि सरकार शिशु मृत्यु दर के संबंध में चिंतित है। सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब यह आंकड़ा प्रति 1000 पर 36 से घट कर 30 पर आ चुका है। गुप्ता ने कहा कि सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है कि यह आंकड़ा और कम हो।

गुजरात: टीडीआई प्लांट में गैस लीक से 4 की मौत, 9 घायल

आंकड़ों के अनुसार राज्य के पुरुषों की जीवन प्रत्याशा में बढ़ोतरी 1970-75 और 2010-2014 के बीच 0.43 थी हालांकि महिलाओं में यह 0.54 थी।

आंकड़ो के मुताबिक 1985 में शिशु मृत्यु दर जो 100 के ऊपर थी उसमें काफी गिरावट आई है।

बीते 13 सालों में शिशु मृत्यु दर 62 (वर्ष 2000 )से 36 (वर्ष 2013)पर आया है। अधिकारियों का कहना है कि शिशु मृत्यु दर में कमी सरकारी योजनाओं के कारण आई है।

हीरा कारोबारी ने 300 स्टाफ को दिया फैमिली ट्रिप का तोहफा, बुक की स्पेशल ट्रेन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujaratis live more than average Indian
Please Wait while comments are loading...