English বাংলা ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు
Filmibeat Hindi

मुकेश अंबानी लगातार छठी बार सबसे अमीर भारतीय

Posted by:
 

न्यूयार्क। रिलायंस इंडिया के मुखिया मुकेश अंबानी भारत के 55 अरबपतियों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं। फोब्र्स ने 2013 की नई सूची जारी की है जिसमें उन्हें लगातार छठी बार सबसे ऊपर रखा गया है। वहीं मेक्सिको के टेलीकॉम बादशाह कार्लोस स्लिम लगातार चार वर्षों से विश्व के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं।

अमेरिका की कारोबारी पत्रिका फोब्र्स ने अपने 27वीं सालाना रैकिंग में 55 वर्षीय मुकेश अंबानी को 21.5 अरब डॉलर की शुद्ध संपत्ति के साथ विश्व के धनी व्यक्तियों की सूची में 22वें स्थान पर रखा है। उनके बाद 62 वर्षीय स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल को स्थान दिया है। वे 16.5 अरब डॉलर के साथ विश्व रैंकिंग में 41वें स्थान पर हैं। विप्रो के 67 वर्षीय चेयरमैन अजीम प्रेमजी 11.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारतीयों में तीसरे और विश्व रैंकिंग में 91वें पायदान पर रहे। हेलू की शुद्ध संपत्ति 2012 में 69 अरब डॉलर थी जो अब बढ़कर 73 अरब डॉलर हो गई है, इसके बावजूद बिल गेट्स 67 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ नंबर दो स्थान पर अपनी काबिज रहे।

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय

एमैनसियो ओर्तेगा 2012 के अपने स्थान से दो पायदान की छलांग लगाकर दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं। वारेन बफेट अपनी शुद्ध संपत्ति 53.5 अरब डॉलर के साथ चौथे स्थान पर कायम हैं। 45 वर्षीय कुमारमंगलम बिड़ला अपनी शुद्ध संपत्ति 7.9 अरब डॉलर के साथ भारतीयों में छठे और विश्व रैकिंग में 150वें स्थान पर रहे। रियल स्टेट के दिग्गज कुशल पाल सिंह 6.3 अरब डॉलर के साथ भारतीयों में 10वें और विश्व रैंकिंग में 191वें स्थान पर रहे। मुकेश अंबानी के भाई और अनिल धीरुभाई अंबानी ग्रुप के 53 वर्षीय अध्यक्ष अनिल अंबानी 5.2 अरब डॉलर के साथ भारतीयों में 11वें और विश्व रंैकिंग 233वें स्थान पर रहे। इस बार 210 नए अरबपतियों ने फोब्र्स की सूची में जगह बनाई है। इस बार कुल 138 महिलाओं ने फोब्र्स की सूची में जगह बनाई। लिलिने बेटेनकोर्ट 30 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे धनी महिला के रूप में शुमार हैं। विश्व रैकिंग में उनका नौवां स्थान है।

English summary
With net worth of USD 21.5 billion, Mukesh Ambani has retained his title as India's richest person for sixth year in a row, while Mexican business tycoon Carlos Slim has emerged as wealthiest in the world for the fourth consecutive year.
कमेंट करें
Subscribe Newsletter
Videos You May Like
Online Bus Ticket Booking