यहां देखें राजधानी, शताब्‍दी, एक्‍सप्रेस ट्रेनों का बढ़ा हुआ किराया

Posted by:
 
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+    Comments Mail

नयी दिल्‍ली (ब्‍यूरो)। केंद्र सरकार ने रेल किराये में बढ़ोत्‍तरी कर एक बार फिर जनता के होश उड़ा दिये। देश भर में विरोध हो रहा है। सबसे ज्‍यादा विरोध पूर्व रेलमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस कर रही है। खैर विरोध तो अपनी जगह है, किराया बढ़ ही गया है, तो दिल्‍ली से विभिन्‍न शहरों तक जाने वाली विभिन्‍न ट्रेनों में अब कितना किराया लगेगा, यह हम आपको बताने जा रहे हैं।

नीचे तस्‍वीरों में आप राजधानी एक्‍सप्रेस, शताब्‍दी एक्‍सप्रेस और प्रमुख मेल टेनों का किराया देख सकते हैं। साथ ही यदि आपका स्‍टेशन इन तस्‍वीरों में नहीं है, तो आप कैलकुलेटर निकालें और गणना कर लें। बढ़ा हुआ किराया इस प्रकार है- द्वितीय श्रेणी में 2 पैसे प्रति किलोमीटर, स्‍लीपर क्‍लास में 6 पैसे, एसी फर्स्‍ट में 30 पैसे, एसी चेयरकार में 10 पैसे, एसी 3-टीयर में 10 पैसे और एसी 2-टियर में 15 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोत्‍तरी की गई है।

आपको यह किराया सूची भले ही पहाड़ जैसी लग रही होगी, लेकिन सच पूछिए तो रेलवे के लिये यह जरूरी भी है। क्‍योंकि करोड़ों रुपए के घाटे में चल रहे रेलवे से अगर आपको अच्‍छी सुविधाएं चाहिये हैं, तो किराया तो देना ही पड़ेगा।

तालिकाओं में देखें बढ़ा हुआ किराया-

बढ़ा हुआ किराया

इस तस्‍वीर में देख कर आप अपने स्‍टेशन से गंतव्‍य स्‍टेशन तक की दूरी से गुणा करके में वर्तमान किराये में जोड़ सकते हैं। वैसे जिस तरह से किराया बढ़ा है, उसका सबसे ज्‍यादा बोझ एसी में सफर करने वालों पर पड़ेगा, वो भी लंबी दूरी वालों को तो कुछ ज्‍यादा ही। दिल्‍ली से चेन्‍नई तक स्‍लीपर क्‍लास में अब तक जहां 488 रुपए लगते थे, वहीं अब 620 रुपए लगेंगे।

राजधानी एसी-3

राजधानी एक्‍सप्रेस में सफर करना अब किसी पहाड़ से कम नहीं होगा। खास कर मध्‍यमवर्गीय परिवारों के लिये, जो हमेशा एसी-3 टीयर को वरीयता देते हैं। दिल्‍ली से एर्नाकुलम तक जाने में अब तक जहां 1804 रुपए लगते थे, वहीं अब 2156 रुपए लगेंगे। वहीं निजामुद्दीन से सिकंदराबाद तक 1390 रुपए की जगह 1611 रुपए लगेंगे। हावड़ा से यशवंतपुर जाने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस में 3-टीयर का किराया 1779 रुपए होगा।

राजधानी एसी-2

राजधानी में अगर आप एसी 2-टीयर में यात्रा करने जा रहे हैं तो हावड़ा से यशवंत पुर के लिये 2629 रुपए लगेंगे। यानी एक बार में आपके करीब 3500 रुपए खर्च होंगे। यही नहीं अगर दिल्‍ली से डिबरूगढ़ जाना है, तो एसी-2 में 2699 की जगह 2929 रुपए लगेंगे। और अगर आप स्‍टेशन तक टैक्‍सी पकड़ कर गये तो चार से पांच हजार रुपए तक का खर्च पक्‍का। यही नहीं दिल्‍ली से एर्नाकुलम तक का किराया अब 3228 रुपए हो जाएगा।

राजधानी एसी-1

राजधानी एक्‍सप्रेस के फर्स्‍ट क्‍लास में सफर करना अब विमान से सफर करने के लगभग बराबर होगा। दिल्‍ली से एर्नाकुलम तक अब 5599 रुपए पड़ेंगे। यानी टैक्‍सी और कुली का पैसा जोड़कर करीब सात से आठ हजार रुपए। इसी में अगर आप कुछ एक हजार रुपए जोड़ दें तो विमान से पहुंच सकते हैं। उसमें आपका समय भी बचेगा। चेन्‍नई से दिल्‍ली तक एसी प्रथम श्रेणी में 4798 रुपए लगेंगे, जबकि गोएयर की फ्लाइट से 4998 रुपए। अब सोचिये, किससे जाने में फायदा है, ट्रेन या विमान।

शताब्‍दी एक्‍सप्रेस

शताब्‍दी एक्‍सप्रेस का हाल भी कुछ कम नहीं है। यहां दिल्‍ली से लखनऊ तक एक्जिक्‍यूटिव क्‍लास में अब आपको 1307 रुपए देने होंगे, जबकि एसी चेयरकार में 576 रुपए लगेंगे। शताब्‍दी में सफर करने वाले उन लोगों पर सबसे ज्‍यादा बोझ पड़ेगा जो भोपाल-दिल्‍ली की यात्रा ज्‍यादा करते हैं। भोपाल से दिल्‍ली का किराया अब 1627 रुपए होगा, जबकि एसी चेयर कार में 715 रुपए होगा।

मेल एक्‍सप्रेस का किराया

मेल एक्‍सप्रेस में अगर आप सफर कर रहे हैं तो दिल्‍ली से भोपाल तक का किराया अब आपको स्‍लीपर क्‍लास में 300 रुपए देने होंगे, जबकि पहले 255 रुपए पड़ते थे। इसी प्रकार मुंबई से अहमदाबाद का किराया 192 रुपए से बढ़कर 225 रुपए हो जाएगा। मेल एक्‍सप्रेस में मध्‍यम वर्गीय लोगों के साथ-साथ गरीब लोगों पर भी बोझ ज्‍यादा पड़ेगा, जो लोग जनरल में सफर करते हैं।

मेल एक्‍सप्रेस

सामने मेल एक्‍सप्रेस के चार्ट में आप अपना शहर खोज सकते हैं। इससे आपको अंदाजा हो जायेगा कि अब आपको कितना किराया देना होगा। वैसे राजनीतिक दल इसका विरोध सिर्फ वोटबैंक मजबूत करने के लिये कर रहे हैं। इसके विरोध से कोई लाभ नहीं मिलने वाला, बल्कि रेलवे को घाटा ही होगा।

दुरंतो का किराया

दुरंतो एक्‍सप्रेस में भी किराये में बड़ी वृद्धि हुई है। इस समय दुरंतो का किराया लगभग राजधानी के पहले के किराये के बराबर हो गया है। खास बात यह है कि दुरंतो में भी सबसे ज्‍यादा असर एसी-3 के यात्रियों की जेब पर पड़ेगा।

दुरंतो एक्‍सप्रेस

एसी फर्स्‍ट में 30 पैसे प्रति किलोमीटर, एसी 3-टीयर में 10 पैसे और एसी और एसी 2-टियर में 15 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोत्‍तरी ने दुरंतो के किराये को आसमान पर पहुंचा दिया है। सबसे ज्‍यादा प्रभावित लंबी दूरी वाले लोग होंगे।

English summary
Here are the increased fares of Rajdhani, Shatabdi and Express trains from New Delhi to major stations of the country. Very soon the new fare will come into effect.
Write a Comment