English বাংলা ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు
Filmibeat Hindi

इंटरनेट से आसानी से बुक होंगे तत्‍काल टिकट

Posted by:
 

इंटरनेट से आसानी से बुक होंगे तत्‍काल टिकट

नई दिल्‍ली। जब भी आपको इंटरनेट से तत्‍काल टिकट बुक करना होता है, तो आप सुबह सात बजे से ही उठकर इंटरनेट पर बैठ जाते हैं। 8 बजते ही आप आईआरसीटीसी की साइट पर लॉग-इन करते हैं, शहर, तिथि और ट्रेन सेलेक्‍ट करने के बाद आप नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्‍यम से पेमेंट करते हैं और ऐसा करते-करते इतनी देर हो जाती है कि सीट नहीं बचती और आपको वेटिंग टिकट मिलता है।

जल्‍द ही आईआरसीटीसी तत्‍काल टिकटों की बुकिंग के लिए आसान फॉमूर्ला लाने वाली है, इसके अंतर्गत आप पहले से ही आईआरसीटीसी के खाते में पैसा जमा कर देंगे। जिसके बाद बुकिंग करते वक्‍त आपको पेमेंट गेटवे से नहीं गुजरना पड़ेगा। मात्र एक क्लिक में टिकट बुक।

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की इस नई स्कीम के तहत अब रेल पैसेंजर नेट बैंकिंग, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से आईआरसीटीसी के खाते में पहले ही रकम ट्रांसफर कर सकेंगे और कंफर्म टिकट मिलने की संभावना ज्‍यादा होगी।

अपने खाते में जमा इस रकम का इस्तेमाल करने के लिए व्यक्ति को एक यूनीक पासवर्ड दिया जायगा। जिससे पैसेंजर को टिकट बुक कराने में कोई परेशानी न हो साथ ही टिकट की रकम, उस जमा रकम में से खुद ब खुद कट जाएगी और टिकट बुक हो जाएगा।

यात्रियों की सुविधा के लिए इस स्कीम में बैंको की मदद ली जाएगी। सूत्रों की माने तो इसके बारे में आरबीआई से बातचीत अभी जारी है। इसके अंतर्गत पैसेंजर का पैसा आईआरसीटीसी के पास रिजर्व रहेगा, इसलिए आरबीआई की मंजूरी के बाद ही यह स्कीम लागू की जाएगी।

वहीं अगर आईआरसीटीसी के अधिकारियों की मानें तो रोजाना ट्रेनों के तकरीबन 10 लाख टिकट बुक होते हैं। जहाँ हर एक मिनट में दो से ढाई हजार टिकट इंटरनेट के माध्यम से बिक जाते हैं। लिहाजा यह स्‍कीम काफी कारगर साबित हो सकती है।

English summary
IRCTC is planning to start new scheme for booking of railway tickets specially Tatlak Tickets. In this scheme passengers will have to make payment in advance.
कमेंट करें
Subscribe Newsletter
Videos You May Like