16 सांसदों के साथ शरद ने खेला राष्ट्रपति के लिए दांव

Posted by:
 
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+    Comments Mail

16 सांसदों के साथ शरद ने खेला राष्ट्रपति के लिए दांव

दिल्ली (ब्यूरो)। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने देश में नए राष्ट्रपति के लिए शतरंज की गोटियां बिछानी शुरू कर दी हैं। उन्होंने गैर राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति पद के लिए उपयुक्त व्यक्ति बता कर अपना दांव खेल दिया है। मालूम हो कि इस सियासी चाल में सबसे पहले सपा कूदी और एक बार फिर उसने अल्पसंख्यक राग अलापा पर कांग्रेस ने एक कथित ब्यूरोक्रेट को सामने लेकर आयी है। हालांकि सपा और एनसीपी के पास कोई जादुई आंकड़ा नहीं है पर इन दोनों दलों के पास राष्ट्रपति चुनाव में भागीदारी के लिए संख्याबल जरूर है।

शरद पवार ने रविवार को गैर राजनीतिक व्यक्ति का दांव खेलते हुए कहा कि इस बार हमें ऐसे व्यक्ति को राष्ट्रपति को चुनना चाहिए जो राजनीति का खिलाड़ी नहीं हो। यदि ऐसा हुआ तो राष्ट्रपति का चुनाव आदर्श चुनाव हो सकता है। हालांकि उन्होंने इस बात से इंकार किया कि उनकी पार्टी ने पीए संगमा को इस पद के संभावित उम्मीदवार के रूप में पेश किया है। राकांपा अध्यक्ष ने कहा, 'संप्रग और राजग दोनों में किसी के भी पास उतने सदस्य नहीं हैं कि वे अपनी पसंद के प्रत्याशी को अगले राष्ट्रपति चुनाव में जीत दिला सकें। इसलिए मैं महसूस करता हूं कि गैर राजनीतिक व्यक्ति एक आदर्श पसंद हो सकता है।' पवार यहां नवी मुंबई के पास बालिका छात्रावास का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे। क्या राकांपा ने अपनी पार्टी के नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी ए संगमा को संभावित उम्मीदवार का नाम सुझाया है? इस सवाल के जवाब में पवार ने कहा कि हमारे पास कुल 16 सांसद हैं और हम अपनी सीमा जानते हैं। सभी राजनीतिक दलों को आम सहमति से योग्यता के आधार पर उम्मीदवार के चयन के लिए बातचीत शुरू करनी चाहिए।

पवार का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस ने कहा है कि उसने अब तक इस बारे में बातचीत नहीं शुरू की है और वह इस बारे में आम सहमति बनाने के लिए काम करेगी। उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और वित्ता मंत्री प्रणब मुखर्जी का नाम इस पद के लिए चर्चा में है। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद यह पद 24 जुलाई को खाली हो जाएगा। नए राष्ट्रपति का चुनाव अगस्त तक कर लिया जाना है। कुल मतों में से कांग्रेस के पास 31 तो भाजपा के पास 24 फीसदी मत हैं।

English summary
NCP supremo and Union agriculture minister Sharad Pawar said on Sunday that he was in favour of a non-political person as the next president of India to replace Pratibha Patil, whose five-year term ends this July.
Write a Comment