गणतंत्र दिवस परेड में 150 सीसीटीवी कैमरे करेंगे निगहबानी

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

Over 150 CCTVs to keep close watch on Republic Day parade route
दिल्ली (ब्यूरो)। गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर आतंकी हमले की आशंका के बीच दिल्ली पुलिस ने 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है जिससे परेड के दौरान सभी लोगों पर निगहबानी की जा सके। सूत्रों ने बताया कि सीसीटीवी के समूचे कवरेज को मुख्यालय में बनाए गए सी-4 आई से जोड़ दिया जाएगा। अधिकारियों का दल इसकी निगरानी करेगा।

राजपथ से लाल किला तक गणतंत्र दिवस परेड के आठ किमी मार्ग पर 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ताकि कोई भी संदिग्ध गतिविधि नजरों से बच न सके। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक पिछले साल की तैयारी की तुलना में इस साल 60-70 सीसीटीवी कैमरे अतिरिक्त लगाए जाएंगे। यह तैयारी दिल्ली उच्च न्यायालय परिसर के बाहर 13 सितंबर को हुए आतंकी हमले और फिर दिल्ली पुलिस द्वारा इंडियन मुजाहिदीन के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के कारण आतंकी गतिविधियों को देखते हुए की जा रही है ताकि आतंकियों के मंसूबे को ध्वस्त किया जा सके।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक 162 कैमरों में 96 कैमरे पीटीजेड (पैन टिल्ट जूम) व शेष डे नाइट कलर जूम लेंस वाले होंगे। इसके अलावा एक डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर भी होगा। परेड मार्ग पर 17 जनवरी से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पीटीजेड वाले 75 कैमरों सहित 112 सीसीटीवी कैमरे राजपथ में अंदर तथा बाहर और इंडिया गेट से आईटीओ जाने वाली सड़क पर लगाए जाएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In a bid to thwart any possible terror strike, Delhi Police will enhance CCTV surveillance between Rajpath and Red Fort and monitor every movement from the police headquarters in the run up to Republic Day celebrations this month.
Please Wait while comments are loading...