हृदय रोग दूर भगाता है सुपर फूलगोभी

Posted by:
 
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+    Comments Mail

हृदय रोग दूर भगाता है सुपर फूलगोभी

ब्रिटेन के वैज्ञानिको ने एक सुपर फूलगोभी विकसित करने का दावा किया है जो कि लोगों को ह्रदय रोग और कैंसर से बचा सकती है। अब सुपर फूलगोभी खाएं, ह्रदय रोगो को दूर भगाएं नारविच स्थित इंस्‍टीट्यूट आफ फूड रिसर्च और जान इन्नेस सेंटर के एक दल ने बताया नया स्टेन जिसे बेनफोर्ट नाम दिया गया है दिखने में सामान्य फूलगोभी की तरह ही है।लेकिन पोषक तत्व ग्लुकोराफानिन इसमें तीन गुणा अधिक पाया जाता है।


अनुसंधान में पता चला है कि ग्लुकोराफानिन ह्रदय रोगों और कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। इस पोषक तत्व को परिवर्तित करके यौगिक सल्फोराफेन बना लिया गया है। वैग्यानिकों ने बताया कि यह यौगिक दिल का दौरा, कैंसर की शुरूआती अवस्था में अनियंत्रित कोशकीय विभाजन के लिए जिम्मेवार जलन को स्पष्ट तौर पर कम करने और रोगों के खिलाफ लड़ने वाले एंटी-आक्सिडेंट की मौजूदगी को बढ़ाता है। आनुवांशिक इंजीनियरिंग के बजाय जनन (ब्रीडिंग) के जरिये सुपर फूलगोभी विकसित करने वाले वैग्यनिकों का कहना है कि यह सामान्य फूलगोभी के मुकाबले सल्फोराफेन के स्तर को दो से चार गुणा तक बढ़ा देता है।

अखबार डेली एक्सप्रेस ने इस दल के नेतृत्व करने वाले रिचर्ड मिथेन के हवाले से लिखा है कि हमलोगों के अनुसंधान ने स्वास्थ्य के लिए इस तरह की सब्जियों की भूमिका पर नया प्रकाश डाला है। इसके जरिये रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाली सब्जियों को और अधिक पोषणदायी बनाया जा सकता है। ब्रिटेन के विज्ञान मंत्री डेविड विलेट्टस ने कहा क‍ि इस उत्कृष्ट शोध से ब्रिटेन में पैदा होने और बिकने वाले उत्पादों के वाणिज्यिकरण को बढ़ावा मिलेगा। इससे कृषि स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था को सचमुच में बढ़ावा मिलेगा। इस सब्जी को ब्रिटेन में माक्र्स एंड स्पेंसर रिटेल चेन के जरिये बेचा जा रहा है और इसके एक पैक की कीमत दो पाउंड से भी कम है।

English summary
The Institute of Food Research and John Innes Centre in Narvin a Team research in Cauliflower That can save people from heart disease and cancer.
Write a Comment