पेंटागन की विकीलीक्स को चेतावनी

 
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+    Comments Mail

पेंटागन की विकीलीक्स को चेतावनी

अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने माँग की है कि अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध से संबंधित हज़ारों ख़ुफ़िया दस्तावेज़ सार्वजनिक करने वाली वेबसाइट विकीलीक्स तत्काल उसे वो 15 हज़ार दस्तावेज़ सौंप दे जो अब तक उसने प्रकाशित नहीं किए हैं.

ये दस्तावेज़ वेबसाइट को उन 75 हज़ार अन्य दस्तावेज़ों के साथ लीक किए गए थे जो उसने पहले ही सार्वजनिक कर दिए हैं. इन दस्तावेज़ों में अफ़ग़ानिस्तान में अमरीकी फ़ौज से संबंधित सैकड़ों घटनाएँ, आम नागरिकों के मारे जाने और सैन्य अभियानों के विवरण हैं.

पेंटागन के प्रवक्ता ने वॉशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सार्वजनिक हुई जानकारी से पहले ही अफ़ग़ानिस्तान में पश्चिमी देशों की सेनाओं और आम नागरिकों की सुरक्षा दांव पर लग गई है.

बीबीसी संवाददाता स्टीव किंग्सट्न के अनुसार पिछले हफ़्ते इन दस्तावेज़ों की जानकारी सार्वजनिक होने के बाद रक्षा मंत्रालय में गुस्से और डर का माहौल है. संवाददाता सम्मेलन में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जैफ़ मोरेल ने अपील करने के साथ-साथ चेतावनी देते हुए कहा,

"यदि विकीलीक्स को दी गई हिदायत से बात नहीं बनती है तो फिर पेंटागन अपनी बात मनवाने के लिए अन्य रास्ते खोजेगा. अमरीकी न्याय विभाग और ख़ुफ़िया एजेंसी एफ़बीआई पहले ही मामले की जाँच कर रहे हैं."

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने माना कि इस बात की संभावना कम है कि विकीलीक्स ख़ुद से उन ख़ुफ़िया दस्तावेज़ों को उसके हवाले कर देगा जो उसके पास हैं.

Write a Comment