हाना फ़ॉस्टर के क़ातिल को सज़ा

Subscribe to Oneindia Hindi
हाना फ़ॉस्टर की हत्या के बाद कोहली भागकर भारत आ गया था
ब्रितानी स्कूली छात्रा हाना फ़ॉस्टर की हत्या के मामले में भारतीय मूल के व्यक्ति मोहिंदरपाल सिंह कोहली को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई गई है. सैंडविच बेचने वाली कंपनी में ड्राइवर की नौकरी करने वाले मोहिंदर पाल सिंह पर पाँच वर्ष पहले हैना फ़ॉस्टर के अपहरण, बलात्कार और हत्या करने का आरोप लगा था.

अदालत ने अपने फ़ैसले में कहा है कि मोहिंदर पाल सिंह को कम से कम 24 वर्ष तक कारागार में रहना होगा. साउथ हैम्पटन में रहने वाली हैना फ़ॉस्टर 14 मार्च 2003 को अपने घर से ग़ायब हो गई थी और उसके दो दिन बाद एक निर्जन स्थान पर उसकी लाश मिली थी.

हैना फ़ॉस्टर के पिता ट्रेवर फ़ॉस्टर ने कोहली को एक 'नृशंस हत्यारा' बताया. उन्होंने कहा, "पाँच वर्ष बाद इंसाफ़ मिला है और हम थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं."

कोहली ने हैना को उसके घर के पास गली से अगवा कर लिया था, इसके बाद हैना ने मदद के लिए पुलिस को फ़ोन किया था लेकिन वह कुछ बता नहीं पाई और फ़ोन कट गया था.

पाँच वर्ष बाद इंसाफ़ मिला है और हम थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं

हैना के अपहरण, बलात्कार और हत्या के बाद 41 वर्षीय कोहली अपनी पत्नी और दो बच्चों के पास घर लौट आया मानो कुछ हुआ ही न हो.

जब पुलिस का घेरा तंग होने लगा तो कोहली भागकर भारत आ गया और अपना हुलिया बदलकर इधर-उधर छिपता रहा, 16 महीने की तलाश के बाद पुलिस ने उसे दार्जीलिंग में गिरफ़्तार कर लिया.

भारत में जेल में कोहली ने अपना इक़बाले जुर्म किया जिसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई लेकिन बाद में वह अपने बयान से मुकर गया. हैना फ़ॉस्टर के माँ-बाप चार साल तक अभियान चलाते रहे कि कोहली पर ब्रिटेन में मुक़दमा चलाया जाए, जिसके बाद पिछले वर्ष कोहली को ब्रिटेन प्रत्यर्पित किया गया.

हैना की माँ हिलेरी ने अदालत में कहा, "मुझे जीवन भर इस बात का अफ़सोस रहेगा कि मैं तब हैना के साथ क्यों नहीं थी जब उसका क़त्ल हुआ. मेरी आत्मा पर कोहली ने एक ऐसा ज़ख़्म लगा दिया है जो जीवन भर नहीं मिटेगा."

हैना के पिता ने कहा, "अब कोहली को सज़ा मिलने के बाद हम कुछ हद तक उसकी मौत का मातम कर सकेंगे, अभी तक तो हमारे दिमाग़ में एक ही बात थी कि इंसाफ़ हो. ऐसे मामले कभी ख़त्म नहीं होते, हमारी मौत तक हमारा दिल रोता रहेगा."

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
Please Wait while comments are loading...