23 फरवरी से 01 मार्च तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल
 
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+    Comments Mail

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष- रोजी व रोजगार के अवसर उपलब्ध होने की सम्भावना है

इस सप्ताह नयें लोगों को रोजी व रोजगार के अवसर उपलब्ध होने की सम्भावना है जिससे उनकी मानसिक दशा कुछ अच्छी रहेगी। आपका हर कदम महत्वपूर्ण है इसलिए जो भी करें सोंच-समझकर ही करें तो बेहतर रहेगा। नयें सम्बन्धों के प्रति मन में उदासीनता के भाव उत्पन्न हो सकते है। जो लोग किसी यात्रा पर जा रहें, उन्हे दूसरों के साथ मिलकर रहना ही लाभकारी रहेगा। महिलायें घरेलू कार्यो को लेकर तनाव में रह सकती है, जिससे उनकी निजी जिंदगी में खलल पैदा हो सकती है। जीविका-मेडिकल से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह लाभप्रद रहेगा।

शुभ मुहूर्त- शुक्रवार अपरान्ह 01:25 मिनट से 03:12 मिनट तक। गुरू मन्त्र- हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृष - आप बहुत बीमारियों से घिरें हुए है

इस सप्ताह चिन्तन, काम, क्रोध, लोभ अहंकार आदि शब्दों से ऐसा लगता है कि आप बहुत बीमारियों से घिरें हुए है। जिन्दगी के प्रति उदासीन रहना भी इन बीमारियों का एक कारण जिसे आप आसानी से दूर भी कर सकते है। यदि आपका मन स्वस्थ्य है, तो समझो कि आपको पूरा संसार सुन्दर दिखाई पड़ेगा। अनजाने व्यक्तियों से अधिक घुलना-मिलना आपके लिए हितकारी नहीं प्रतीत हो रहा है। महिलाओं को घूमने-फिरने का अवसर प्राप्त होगा। जीविका- कोर्ट व कचहरी से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

शुभ मुहूर्त- मंगलवार रात्रि 08:20 मिनट से 10:20 बजे तक। गुरू मन्त्र- लक्ष्मी जी की आराधना करें।

मिथुन- सामाजिक सम्बन्धों के प्रति मन में नकारात्मक भाव

इस सप्ताह सामाजिक सम्बन्धों के प्रति मन में नकारात्मक भाव उत्पन्न हो सकते है। पारिवारिक स्थितियाॅ आपके प्रतिकूल हो सकती है, इसलिए आप-अपनी वाणी पर नियन्त्रण बनायें रखें। यदि आपको अपनी बात किसी से कहनी है, तो पहले उसका मूड समझ लें तभी कहें वरना आपकी योजना विफल हो सकती है। कुछ लोगों के रूके हुये कार्य बनने के संकेंत नजर आ रहें है। महिलायें अपने मित्रों के साथ हास-परिहास करेंगी। नवयुवक प्रेम के छलावे में फंस सकते है। जीविका-भूमि व प्रापर्टी से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह उतार-चढ़ाव भरा रहेगा।

शुभ मुहूर्त- बुधवार सुबह 09:25 मि0 से 11:30 बजे तक। गुरू मन्त्र- सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।

कर्क- मनः स्थिति पर नियन्त्रण रखने की जरूरत है

इस सप्ताह कुछ लोगों को अपनी मनः स्थिति पर नियन्त्रण रखने की जरूरत है वरना अपनो से ही सम्बन्ध खराब होने की आशंका है। घर की योजनाओं को गुप्त रखने का प्रयास करें अन्यथा विरोधी अवसर से चूकने वाले नहीं है। आप-अपनी सन्तान के क्रिया-कलापों पर विशेष ध्यान देंने का प्रयास करें। समय के अनुशासन को ध्यान में रखते हुये कार्य करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। महिलायें सम्बन्धों को लेकर असमंजस की स्थिति में रह सकती है। जीविका- साहित्य से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह ठीक रहेगा।

शुभ मुहूर्त-शनिवार रात्रि 08:10 मि0 से 10:20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- भैरव चालीसा का पाठ करें।

सिंह- प्रगति के मार्ग पर अग्रसर होंगे

आपका शरीरिक स्वास्थ्य आपके हाथों में है। आप शरीर का जितना ध्यान रखेंगे, शरीर भी आपका उतना ही ख्याल रखेगा। आरजक तत्वों से आप जितना दूर रहेंगे उतना ही जल्दी आप प्रगति के मार्ग पर अग्रसर होंगे। कुछ लोगों को जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया अपनायें रखना ही उचित है। कुछ नयें लोगों से आप सहयोग की आशा कर सकते है। धार्मिक कार्यो के प्रति रूझाान बढ़ सकता है। महिलायें अपने ईष्यालू स्वभाव पर नियन्त्रण बनायें। जीविका- मीडिया से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

शुभ मुहूर्त- गुरूवार मध्यान्ह 12:10 मि0 से 02:20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- सूर्य देव को जल अर्पित करें।

कन्या- आपका व्यवहार संवेदनशील रहेगा

इस सप्ताह कुछ लोगों के उपर जिम्मेदारियों का भार बढ़ सकता है। आपका व्यवहार संवेदनशील रहेगा जिसके कारण आप ठगे भी जा सकते है, अतः सावधानी बरतें। पारिवारिक पृष्ठभूमि से जुड़े सवाल हल करने में आपको नको चने चबाने पड़ सकते है। दूर-दराज के रिश्तेदारों के घर आना-जाना बना रहेगा। भूतकाल में मिली पराजय का अपसोस न करके पुनः पूरी उर्जा के साथ कार्य में लग जायें। महिलाओं घरेलू कार्यो में तनाव बना रहेगा जिससे वह अशान्त रहेंगी। जीविका- शेयर से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह फायदेमन्द साबित होगा।

शुभ मुहूर्त-बुधवार सांय 07:12 मि0 से 09:10 बजे तक। गुरू मन्त्र- गायत्री मन्त्र का जाप करें।

तुला- सहयोगियों की भावनाओं की कद्र करें

इस सप्ताह कुछ ऐसे सवाल आपको व्यथित कर सकते है, जिनका उत्तर सिर्फ आपके पास है। इन सवालों की वजह से आप-अपने कार्य ठीक से नहीं कर पायेंगे। सतत् संघर्ष से प्राप्त की गयी सफलता का आनन्द ही कुछ और होता है। सभी चीजों को भूलकर सिर्फ अपना मन केन्द्रित करने का प्रयास करें। मित्र व अपने सहयोगियों की भावनाओं की कद्र करें। पति व पत्नी के बीच माधुर सम्बन्ध बने रहेंगे। महिलायें अपने रूप का वर्णन करेंगी परन्तु यह उचित नहीं है। जीविका- इन्जीनियरिंग वर्ग से जुड़े के लिए यह सप्ताह काफी संघर्ष भरा रहेगा।

शुभ मुहूर्त-सोमवार मध्यान्ह 12:58 मि0 से 02:20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- शनि स्त्रोत का पाठ करें।

वृश्चिक- अनावश्यक खर्चो पर नियन्त्रण रखना होगा

इस सप्ताह आपको अपने अनावश्यक खर्चो पर नियन्त्रण रखना होगा। आपका सामाजिक कार्यो के प्रति विशेष रूझान रहेगा जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। गैर संस्थाओं से कुछ लोगों के अनुबन्ध भी हो सकते है। अनावश्यक कार्या में किया गया व्यय आपके पश्चाताप का कारण बन सकता है। पैतृक घर में छोटी-मोटी समस्या आने के संकेत नजर आ रहें है। महिलायें अपने कार्यो में सफलता प्राप्त करेगी। स्वास्थ्य के मामलें में सावधानी अपेक्षित है। जीविका- लोहे के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

शुभ मुहूर्त-शनिवार रात्रि 09:10 मि0 से 11:10 मि0 तक। गुरू मन्त्र- आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।

धनु- आर्थिक स्थिति को लेकर चिन्तित रहेंगे

इस सप्ताह आप आर्थिक स्थिति को लेकर चिन्तित रहेंगे, परन्तु यह चिन्ता का विषय नही है। नवयुवक खासकर अपने मित्रों से वाद-विवाद करने से बचें। क्योंकि जो अच्छा होता है, वह अपनी हर जगह छाप छोड़कर ही आता है। आपके अपने ही लोग आप पर अन्दरूनी वार करने से चूूकेंगे नहीं। खान-पान पर विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि दूषित खान-पान आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। परिवार में सामान्य महौल की स्थिति बनी रहेगी। कुछ दिन के पश्चात स्थितियाॅ स्वतः अनुकूल हो जायेंगी। महिलायें धन के लेन-देन में जल्दबाजी न करें। जीविका-प्रशासनिक सेवा से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह लाभप्रद प्रतीत होगा।

शुभ मुहूर्त- गुरूवार सांय .06:16 मि0 से 08:30 मि0 तक। गुरू मन्त्र- राम स्त्रोत का पाठ करें।

मकर- नकारात्मक छवि को सुधारने का प्रयास करें

इस सप्ताह कुछ लोग अपनी नकारात्मक छवि को सुधारने का प्रयास करें। एक रवायत है कि बद अच्छा, बदनाम बुरा। स्वास्थ्य के मामलें में सावधानी बरतें अन्यथा किसी बड़े रोग का शिकार हो सकते है। व्यवसायी वर्ग को अपने काम के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। विरोधी आपकी टाॅग खीचने का प्रयास करेंगे परन्तु कुछ कर नहीं नहीं पायेंगे। पल-पल विचार बदलने से बेहतर है, अपने आपको एक धारा से जोड़ने की आवश्यकता है। महिलाओं की मनः स्थिति कुछ बिगड़ सकती है। जीविका-कपड़ों का व्यवसाय करने वालों लोगों के लिये यह सप्ताह लाभकारी रहेगा।

शुभ मुहूर्त-मंगलवार सुबह 08:14 मि0 से 10:20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- रूद्राष्टक का पाठ करें।

कुम्भ- बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर मन चिन्तित रहेगा

इस सप्ताह आपके जीवन का अन्धकार आपकी सकारात्मक सोंच के द्वारा ही दूर किया जा सकता है। चॅूकि जैसा आप सोचते है, काफी हद-तक वैसा ही आपके जीवन में घटित होने लगता है। अतः प्रत्येक कार्य को करने से पूर्व घबराये नहीं बल्कि पूरी उर्जा से उसे सफल बनाने का प्रयास करें। किसी महिला पर कटाक्ष न करें अन्यथा विवाद होने के आशंका प्रतीत हो रही है। जॉब वाले लोग अपने ऑफिस में अपना व्यवहार अच्छा रखें। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर मन चिन्तित रहेगा। महिलायें अपने जीवन साथी से कोई भी बात छुपाने का प्रयास न करें। जीविका- डाक्टरी पेशा से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

शुभ मुहूर्त-सोमवार अपरान्ह 02:48 मि0 से 04:30 मि0 तक। गुरू मन्त्र- लक्ष्मी जी की आराधना करें।

मीन- मन में अच्छे विचारों का संचरण होगा

इस सप्ताह बहुत सारे लोगों की आर्थिक समस्याओं का समाधन होगा। जिससे आपके मन में अच्छे विचारों का संचरण होगा। साहस व पराक्रम से किया गये प्रत्येक कार्य में आशा के अनुरूप सफलता मिलेगी। समय के साथ बदलना भी आपके लिए जरूरी है अन्यथा लोग उपहास भी उड़ा सकते है। वैवाहिक जीवन वाले लोग अपने क्रोध पर नियन्त्रण रखने का प्रयास करें अन्यथा मुसीबतें बढ़ सकती है। महिलायें सौन्दर्य प्रसाधनों पर धन का व्यय अधिक कर सकती है। जीविका- कम्प्यूटर के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा।

शुभ मुहूर्त-मंगलवार सुबह 06:22 मि0 से 08:30 मि0 तक। गुरू मन्त्र- पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Write a Comment

Dictionary

अंग्रेजी शब्द यहाँ टाइप करें और खोजें
आज का शब्द
मार