23 मई से 29 मई तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष- परिवार के कर्तव्यों का बोझ बढ़ेगा

इस सप्ताह परिवार के कर्तव्यों का बोझ बढ़ेगा किन्तु आप अपने हितों की अनदेखी न करें अन्यथा बाद में पछताना पड़ेगा। किसी जरूरी कार्य के प्रति जा रहें है, तो थोड़ी सी केसर खाकर निकलें। किसी के प्रति सहानुभूति आपको मुसीबत में डाल सकती है। अतः राह चलते लोगों के चक्कर में अपना समय बर्बाद न करें। महिलाओं का अपने जीवन साथी के प्रति मन उदासीन हो सकता है। मॉगलिक कार्यो मेंं धन खर्च हो सकता है। जीविका- अधिवक्ता के पेशा से जुड़े लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है। शुभ मुहूर्त-गुरूवार दोपहर 12ः25 मि0 से 02ः12 मि0 तक। गुरू मन्त्र- गजेन्द्र मोक्ष का पाठ करें।

वृष -कार्यो के लिए किसी पर निर्भर ना रहे

इस सप्ताह अपनी रणनीतियों को सबके समक्ष उजागर करना उचित नहीं है। आवश्यक कार्यो के लिए किसी पर निर्भर होना उचित नहीं है। हर असफलता से कुछ सीखने को मिलता है, यदि आप सबक ले रहें है। इसका मतलब आप सफलता के बहुत नजदीक है। ऑफिस की गतिविधियों पर विशेष नजर रखने की जरूरत नजर आ रही है। धन के लेन-देन में सावधानी बरतें। महिलायें अन्तर-कलह से परेशान रह सकती है। जीविका- प्रशासनिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार रात्रि 07ः45 मि0 से 08ः30 बजे तक। गुरू मन्त्र- राम स्त्रोत का पाठ करें।

मिथुन- नयें लोगों को व्यवसाय व कैरियर में सफलता मिलेगी

इस सप्ताह मनः स्थिति नियन्त्रण बनायें रखने की आवश्यकता है। सोंच-विचार कर कदम बढ़ानें की जरूरत है अन्यथा कोई हानिप्रद घटना होने की आशंका के संकेत नजर आ रहें है। नयें लोगों को व्यवसाय व कैरियर में सफलता मिलने के आसार नजर आ रहे है। छात्रों को इस समय धैर्य बनायें रखना अति आवश्यक है। किसी आवश्यक कार्य से यात्रा कर सकते है, परन्तु अपने सावधान की सुरक्षा पर ध्यान दें। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होने से महिलायें काफी परेशान रहेगी। जीविका-फर्नीचर, टायल्स आदि से जुड़े लोगों के लिय यह सप्ताह शुभकारी रहेगा। कारपोरेट सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। जीविका- शुभ मुहूर्त-मंगलवार रात्रि 09ः10 मि0 से 11ः20 बजे तक। गुरू मन्त्र- गणेश स्त्रोत का पाठ करें।

कर्क- प्रतियोगी छात्रों के लिए समय उचित

इस सप्ताह कुछ लोगों का राजकीय कार्यो में फॅसा हुआ रूपया मिलने की सम्भावना है। प्रतियोगी छात्रों के लिए समय उचित है। वाहन आदि के प्रयोग में सावधानी अपेक्षित है। नवयुकों को किसी कारणवश तनाव हो सकता है। सामाजिक कार्यो में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने से मनोकूल स्थितियॉ प्रगतिशील रहेंगी। महिलाओं को परिवार की ओर से सुख व सहयोग प्राप्त होगा जिससे उनके मन में आशायें जागृत होगी। जीविका-शेयर मार्केट से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सुबह 05ः30 मि0 से 07ः10 मि0 तक। गुरू मन्त्र- भैरव चालीसा का पाठ करें।

सिंह- योजानाओं पर अमल करें

मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। मन के जीते जीत है और मन के हारे हार। योजानायें बनाने से कार्य नहीं चलेगा उस पर अमल भी करना पड़ेगा। कुछ लोगों को जीविका के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। आय व व्यय में समानता बनी रहेगी। ऑफिस के कार्यो को लेकर किसी से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। स्वास्थ्य पर ध्यान दें अन्यथा रोग की चेपट में आ सकते है। महिलायें किसी दूसरे के कार्य का विरोध न करें अन्यथा संवय के कार्यो में व्यवधान आ सकता है। जीविका-इन्जीनियरिंग पेशे से जुड़े लोगों के लिए यह समय ठीक रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार सुबह 08ः40 मि0 से 09ः50 मि0 तक। गुरू मन्त्र- कार्तिकेय जी की स्तुति करें।

कन्या-व्यवहार में बदलाव लाने का प्रयास करें

कुछ लोग जो सभी को अपने अधिकार में रखने का जो ख्याल पालें हुयें है, इसके दूरगामी परिणाम बेहतर नहीं होंगे और एक ऐसा समय आयेगा जब आपसे लोग कन्नी-काटने लगेंगे। अतः अपने व्यवहार में बदलाव लाने का प्रयास करें। परिवार में सामंजस्य बनायें रखने के लिए आपको ही समझौते करने पड़ सकते है। पिता के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। घरेलू खर्चो में अचानक वृद्धि होने के संकेत नजर आ रहें है। महिलायें अपने-आपको बन्धन में बॅधा हुआ महसूस करेंगी जिससे वे बेहतर कार्य नहीं कर पायेंगी। जीविका-कमीशन ऐजेन्टों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार अपरान्ह 01ः22 मि0 से 03ः10 बजे तक। गुरू मन्त्र- शनि स्त्रोत का पाठ करें।

तुला- संघर्ष ही सफलता का पर्याय

इस सप्ताह कुछ लोग अपने जीवन में निरन्तर संघर्ष करने से दुःखी हो रहे है, परन्तु संघर्ष ही सफलता का पर्याय है। नवयुवक अपने प्यार की सीमा को निर्धारित करें तभी आप-अपने लक्ष्य का भेदन कर सकते है। व्यर्थ के तर्क-विर्तक में न पड़े अन्यथा तनाव हो सकता है। पारिवारिक गतिविध्यिं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की आवश्यकता है। महिलाओं को रूके हुये धन के लिए अभी थोड़ा और इन्तजार करना पड़ सकता है। जीविका-मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-मंगलवार रात्रि 07ः48 मि0 से 09ः36 मि0 तक। गुरू मन्त्र- प्रत्येक शनिवार को पीपल पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलायें।

वृश्चिक- पारिवारिक स्थितियों में धीरे-धीरे ही सुधार

यह सप्ताह कुछ लोगों के लिए चुनौतियों से भरा प्रतीत होगा, आपको धैर्य व साहस का परिचय देना है। स्वंय अपने विवके व दिल की बातों को तवज्जों दें। इष्ट मित्रों से सहचर्य का भाव बानायें रखें। इच्छाओं को इतना ज्यादा हावी न होनें दे कि आपका स्वाभिमान दॉव पर लग जायें। नवयुक अपराधी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनायें रखें अन्यथा याद रख्ें गेंहू के साथ घुन भी पिस जाते है। महिलायें किसी के बहकावे में न आयें अन्यथा आपका वैवाहिक जीवन तबाह हो सकता है। जीविका-पानी व कोल्ड ड्रिंक का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत हांगा। शुभ मुहूर्त-रविवार दोपहर 12ः26 मि0 से 01ः40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।

धनु- धैर्य व साहस का परिचय देना है

यह सप्ताह कुछ लोगों के लिए चुनौतियों से भरा प्रतीत होगा, आपको धैर्य व साहस का परिचय देना है। स्वंय अपने विवके व दिल की बातों को तवज्जों दें। इष्ट मित्रों से सहचर्य का भाव बानायें रखें। इच्छाओं को इतना ज्यादा हावी न होनें दे कि आपका स्वाभिमान दॉव पर लग जायें। नवयुक अपराधी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनायें रखें अन्यथा याद रख्ें गेंहू के साथ घुन भी पिस जाते है। महिलायें किसी के बहकावे में न आयें अन्यथा आपका वैवाहिक जीवन तबाह हो सकता है। जीविका-पानी व कोल्ड ड्रिंक का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत हांगा। शुभ मुहूर्त-रविवार दोपहर 12ः26 मि0 से 01ः40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।

मकर- स्वास्थ्य पर ध्यान दें

इस सप्ताह किसी से व्यावसायिक अनुबन्ध करने से पूर्व उसका निरीक्षण-परीक्षण अवश्य लें अन्यथा, का पछितावे होत है,जब चिढ़िया चुन गयी खेत वाली कहावत चरितार्थ हो सकती है। पिता व पुत्र में कुछ बातों को लेकर टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। स्वास्थ्य पर ध्यान दें। आप दूसरों को सुधारने का प्रयास न करें बल्कि जो कमियॉ आपमें है, उन्हे दूर करने की कोशिश करें तो बेहतर होगा। महिलायें अतीत को भूलकर वर्तमान के बारें में सोंचे तो हितकर रहेगा। जीविका-संगीत व नाटक के क्षेत्र से जुड़ें लोगों के लिए यह सप्ताह शुभ प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सांय 05ः40 मि0 से 07ः10 मि0 तक। गुरू मन्त्र- मॉ सरस्वती देवी की आराधना करें।

कुम्भ- सकारात्मक विचारों को गति देने की जरूरत

सकारात्मक विचारों को गति देने की जरूरत है, सामाजिक अवरोध आपके साहस को हिला नहीं पायेंगे। छात्रों को इस समय अपनी वाणी नियन्त्रण रखने की आवश्यकता है। आपके कार्यो में प्रतिपल चुनौतियों का दौर चल रहा है और आप बेहतर तरीके से मुकाबला भी कर रहें है। सम्बन्धों में सक्रियता व सजगता बनायें रखना हितकर रहेगा। मौसम का परिवर्तन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, अतः सावधानी बरतें। महिलाओं के अधिकारों में वृद्धि होने की सम्भावना है। जीविका-सौन्दर्य प्रसाधनों से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार रात्रि 09ः08 मि0 से 10ः21 मि0 तक। गुरू मन्त्र- दुर्गा जी की स्तुति करें।

मीन- सोंच-समझकर किये गये निवेश लाभप्रद

इस समय बिजनेस व करियर में दूरदर्शिता बनायें रखने की आवश्यकता है। सोंच-समझकर किये गये निवेश लाभप्रद साबित होंगे। किसी भी योजना को बनायें परन्तु उसे गुप्त रखना अपरिहार्य है। कुछ नयें लोगों से जान-पहचान बढ़ेगी जिससे आगामी समय में ये लोग आपके काम आ सकते है। अस्थमा वाले रोगी अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें अन्यथा रोग हावी हो सकता है। सम्बन्धों में मधुरता आयेगी। रचनात्मक रवैया अपनान की जरूरत है। महिलायें अपने स्वार्थ सिद्ध करने में व्यस्त रहेंगी। जीविका-कवि, लेखक, साहित्य आदि से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभ रहेगा। शुभ मुहूर्त-रविवार अपरान्ह 02ः02 मि0 से 04ः15 मि0 तक। गुरू मन्त्र- पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Please Wait while comments are loading...