English বাংলা ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు
Filmibeat Hindi

13 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल
 

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

स्‍लाइडर में राशिफल से पहले हम बात करेंगे क्या आप जानते हैं कि रंगों की पसंद के अनुसार भी किसी व्यक्ति का स्वभाव मालूम किया जा सकता है। ज्योतिष के अनुसार हमारा जैसा स्वभाव होता है वैसे ही रंग हमारी पसंद होते हैं। रंगों का ग्रहों से भी गहरा संबंध होता है। वहीं यदि यह कहा जाए कि हमारी पसंद-नापसंद पर शुभ-अशुभ ग्रहों का प्रभाव पड़ता है तो गलत न होगा।

कहा जाता है कि ज्योतिष के अनुसार उपर्युक्त रंगों के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव लगभग इसी तरह का रहता है। वहीं नौ ग्रहों की अलग-अलग स्थिति के अनुसार स्वभाव में परिवर्तन भी हो सकता है। कुछ ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि लाल, काला, नीला, हरा, पीला रंग के अनुसार हम अपना स्वभाव जान सकते हैं। विस्‍तार से पढ़ें।

मेष- आपके आय में बढोत्तरी होगी

इस सप्ताह आप-अपनी वाणी पर नियन्त्रण पर रखें क्योंकि राहु दसवें भाव में स्थित है, जो कि व्यवहार के सामंजस्य बिगाड़ सकता है। छोटे बच्चों के माथे या सिर पर चोट लग सकती है। भाग्य एक तरफ आपके आय में बढोत्तरी करेगा। लेकिन दूसरी तरफ अनाप-शनाप के खर्चे भी बढ़ेगे। घर में चोरी बेईमानी से हानि सम्भव हैं किसी नये कार्य के आरम्भ में रूकावट आ सकती है। अतः नये कार्यो को शुरू करने से इस समय बचे। साझेदारी के कार्यो में लाभ होगा। महिलायें धन निवेश में सावधानी बरतें। जीविका- अधिवक्ता वर्ग से जुड़े लोगो के लिये यह सप्ताह थोड़ा सा उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। शुभ मुहूर्त- सोमवार सुबह 09:25 मि0 से 11:22 मि0 तक। गुरू मन्त्र- दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

वृष -अप्रत्याशित व्यवहार का सामना करना होगा

इस सप्ताह कुछ लोगों को मित्रों तथा रिश्तेदारों से अप्रत्याशित व्यवहार का सामना करना होगा। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय अच्छा है जो लोग किसी परीक्षा में बैठेगें उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा है। अविवाहितों के विवाह होने के योग बनेगे। जो लोग लम्बे समय से स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं उनको लाभ मिलेगा। अपने कार्य या व्यवसाय के अलावा धर्म कर्म में भी रूचि बढे़गी। इस समय पडोसियों से सावधान रहे अन्यथा समस्या खड़ी हो सकती है। प्रेम के मामलें में अनुकूल समय है। महिलायें व्यर्थ की टिप्पणी को अपने उपर न लें। जीविका- संगीत जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार अपरान्ह 12ः50 मि0 से 02ः24 बजे तक। गुरू मन्त्र- काल भैरव की स्तुति करें।

मिथुन- सन्तान के कार्यो से दुःख मिलेगा

कुछ लोगों को सन्तान के कार्यो से दुःख मिलेगा। मित्रों को शत्रु न बनाये अन्यथा धन की हानि होने की सम्भावना है। कार्य योजनाओं के निस्तारण के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। माता व पिता बनने का सौभाग्य प्राप्त होगा। समय की पाबन्दी को ध्यान में रखकर किये गये कार्यो में सफलता प्राप्त होगी। कुछ लोगो की आमदनी में वृद्धि होगी। परन्तु विवादों से बचें। नवयुवक अपने कार्यो की गोपनीयता बनायें रखें। महिलाओं को चॅहुओर निराशा हाथ लगेगी जिससे मन अप्रसन्न होगा। जीविका- शिक्षा के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह फायदेमन्द रहेगा। शुभ मुहूर्त- मंगलवार सांय 04:15 मि0 से 06:20 बजे तक। गुरू मन्त्र- मां कात्यानी की स्तुति करें।

कर्क- व्यापार व व्यवसाय में प्रगति होगी

व्यापार व व्यवसाय में प्रगति होगी। लेखन से सम्बन्धित कार्यांे में लाभ होगा। नौकरी मंे सावधान रहने की आवश्यकता है। सन्तान की तरफ से प्रसन्नता रहेगी। साझेदारी के कार्यो में लाभ होगा। इस समय आपको आलस्य बहुत आयेगा। जो लोग यात्रा से सम्बधित कार्यो से जुड़े हैं उनको लाभ होगा। साझे सहयोग के कार्यो में आपका भाग्य आपके साथ होगा। किसी न किसी रूप से आपको मानसिक तनाव झेलना पडेगा। महिलायें को घूमने का अवसर प्राप्त होगा। जीविका- पानी व कोल्डड्रिंक का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह औसत रहेगा। शुभ मुहूर्त- गुरूवार रात्रि 09ः10 मि0 से 11ः20 मि0 तक। गुरू मन्त्र-हनुमानष्टक का पाठ करें।

सिंह- कार्यों में सफलता प्राप्त होगी

इस सप्ताह कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। आय की दृष्टि से यह समय अच्छा नहीं है। धर्म व कर्म पर खर्च होगा। स्वभाव नकारात्मक रहेगा जिससे सन्तान सुख में बाधा आयेगी। अविवाहित लोगों के विवाह का योग बन रहा है। कर्ज से बचना चाहिए। अर्थ तन्त्र मजबूत होगा। प्रेम सम्बन्धों में कुछ हल्की कहा सुनी हो सकती है। लाभकारी योजनाओं के प्रति मन में उत्साह उत्पन्न होगा जिससे भविष्य उज्जवल प्रतीत होगा। सन्तान की ओर से मन में उदासीनता के भाव उत्पन्न हो सकते है। समय का पहिया आपके पक्ष में आता दिख रहा है। महिलायें धार्मिेक उपदेषों का श्रवण करेंगे। जीविका- डाक्टरों के लिए यह सप्ताह हितकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त- रविवार सुबह 08ः15 मि0 से 10ः20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- गायत्री मन्त्र का जप करें।

कन्या- मान प्रतिष्ठा में लाभ होगा

सामाजिक कार्यों से मान प्रतिष्ठा में लाभ होगा लेकिन आपसी विवादों से बचना ही हितकर रहेगा। आपके उत्साह में वृद्धि होगी और कुछ कर गुजरने की योग्यता का प्रर्दशन करेगें। आमदनी की उतनी बढ़ोत्तरी नहीं होगी। जितनी आप अपेक्षा करेंगे। हृदय रोग से पीडि़त वाले व्यक्तिं विशेष सावधानी बरतें। क्रोध बहुत आयेगा और चिडचिड़ापन भी पैदा हो सकता है। नौकरी पेशा वालों को पदोन्नति का लाभ मिलेगा। व्यर्थ के विवादों में उलझना हितकर नहीं है। महिलायें घर-गृहस्थी में सम्मान की पात्र बनेंगी। जीविका- कपड़ें के व्यवसाय से जुड़े लोंगो के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-रविवार सुबह 08ः20 मि0 से 10ः32 बजे तक। गुरू मन्त्र- शनि स्त्रोत का पाठ करें।

तुला- नौकरी पेशा वालों को पदोन्नति का लाभ मिलेगा

इस सप्ताह आपके परिवार में अचानक मतभेद उत्पन्न होगे। सन्तान की प्रगति में बाधा आ सकती है। क्रोध बहुत आयेगा और चिडचिड़ापन भी पैदा हो सकता है। नौकरी पेशा वालों को पदोन्नति का लाभ मिलेगा। नये कार्य इस समय नहीं करने चाहिए क्योंकि श्रम अधिक करना पडेगा और उसके मुकाबले लाभ कम मिलेगा। परिवार में पिता या बुजुर्ग के स्वास्थ्य में समस्या आ सकती है। स्वयं भी स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें। महिलायें किसी कार्य को लेकर बहस न करें। जीविका- मीडिया से जुड़े लोंगो के लिये यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार रात्रि 09ः31 मि0 से 10ः52 मि0 तक। गुरू मन्त्र- मां काली जी का पाठ करें।

वृश्चिक- आकस्मिक धन लाभ के योग बनेंगें

इस सप्ताह कुछ लोगों को आकस्मिक धन लाभ के योग बनेंगें। धार्मिक कार्यों का आयोजन घर मे हो सकता है। इन दिनों आपको अनिद्रा की भी शिकायत हो सकती है। किसी मित्र का सहयोग आपको लाभ दिलायेगा। नौकरी पेशा वालों के लिए अपने ऊपर के कर्मचारी से बहुत अच्छा सहयोग मिलेगा। आर्थिक परिपेक्षय में किया गये प्रयास सफल साबित होंगे। घर-गृहस्थी के कार्यो में अनुकूलता बनी रहेगी। महिलायें भौतिक वस्तुओं के प्रति बेहद आकर्षित रहेगी जिसके फॅलस्वरूप मन कुठिंत हो सकता है। जीविका- भूमि का क्रय व विक्रय करने वाले लोगों के लिये यह सप्ताह लाभदायक रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार मध्यान्ह 12:48 मि0 से 02:36 मि0 तक। गुरू मन्त्र- कार्तिकेय जी का पाठ करें।

धनु- कार्यो का प्रतिफल प्राप्त होगा

कुछ लोगों के द्वारा पछले सप्ताह किये गये कार्यो का प्रतिफल प्राप्त होगा। कुछ लोगों को मकान,वहान या जमीन जायदाद के प्राप्ति के योग बनेगे। आप जो कुछ भी करेगे इस समय आपको लिाभ ही लाभ होगा। सर्दी जुकाम जैसे रोगों से सावधान रहना होगा। अतः सावधान रहने की आवशयकता है। साहस व धैर्यपूर्वक किये कार्यो में सफलता मिलने की सभावना है। कुछ लोग अनावयक खर्चो से परेशान रहेंगे। अपनों के प्रति वफादारी निभाना अतिआवशयक है। महिलायें उतनी चादर फैलायें जितने उनके पैर है अन्यथा समस्याओं से जूझना पड़ेगा। जीविका- कम्प्यूटर व्यवसाय से जुड़े लोंगो के लिये यह सप्ताह हितकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त- शुक्रवार संाय 06ः05 मि0 से 07ः50 मि0 तक। गुरू मन्त्र- लक्ष्मी जी की अराधना करें।

मकर- धर्म कर्म में भी रूचि बढे़गी

इस सप्ताह आमदनी के नये स्रोत बनने की संभावना है। अपने कार्य या व्यवसाय के अलावा धर्म कर्म में भी रूचि बढे़गी। इस समय पडोसियों से सावधान रहे अन्यथा समस्या खड़ी हो सकती है। कोई रूका हुआ कार्य आपका इस समय पूर्ण होगा। परिवार में किसी भाई या मित्र के आगमन से खुशी का माहौल बना रहेगा। वृद्ध लोग धन की बचत अवश्य करें वरना आगे दिक्कतें पैदा हो सकती है। रोजमर्रा के कार्यो से मन चिन्तित रह सकता है। महिलायें कोई येजना बनाने सक पूर्व उसके दूरगामी परिणाम के बारें में अवश्य सोंचे। जीविका- लेखन से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार सांय 04:35 मि0 से 05:52 मि0 तक। गुरू मन्त्र- ़राम स्त्रोत का पाठ करें।

कुम्भ- श्रम अधिक करना पडेगा

नये कार्य इस समय नहीं करने चाहिए क्योंकि श्रम अधिक करना पडेगा और उसके मुकाबले लाभ कम मिलेगा। परिवार में पिता या बुजुर्ग के स्वास्थ्य में समस्या आ सकती है। स्वय ंभी स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें। रूके हुये धन की प्राप्ति होगी। राजकीय कर्मचारियों के लिए अच्छा नहीं है। गुप्त या प्रत्यक्ष रूप से शत्रु भी उत्पन्न होंगें। नवम भाव पर शनि होने के कारण वे अपने पुरूषार्थ पर अधिक भरोसा रखें। अपने श्रेष्ठ सम्बन्धों का लाभ उठायें। महिलायें यदि आप लाभ के पद पर है तो कृपया उसका दुरूपयोग न करें अन्यथा समस्यायें उत्पन्न बढ़ सकती है। जीविका- लोहे के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार रात्रि 08ः20 मि0 से 10ः16 मि0 तक। गुरू मन्त्र- विष्णु जी की अराधना करें।

मीन- मानसिक स्वास्थ्य को लेकर परेशान

इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर परेशान व चिन्तित रह सकते है। आर्थिक मामले में इस समय कुछ सुधार जरूर होगा। लेकिन धनाभाव की स्थिति बनी रहेगी। यदि आप व्यवसाय में साझेदारी करेंगे में तो उसके समय अनुकूल है। अष्टम स्थान पर शनि होने से परविार के प्रति कुछ करने का मन कहेगा परन्तु स्थितियाॅ करने नहीं दंेगी। लेकिन भाग्य पक्ष मजबूत होने से किसी बड़े हानि की संभावना नहीं है। धार्मिक कार्यो का आयोजन या धार्मिक यात्रा का योग बन रहा है। किसी मित्र या रिश्तेदार से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से लाभ होगा। महिलायें स्वस्थ्य एंव प्रसन्नचित्त रहेगी। जीविका- सफेद वस्तुओं से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सुबह 06ः30 मि0 से 08ः40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
कमेंट करें
Subscribe Newsletter
Videos You May Like
Online Bus Ticket Booking