28 नवम्बर से 04 दिसम्बर तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष- घूमने-फिरने का प्लान बन सकता है

यह सप्ताह आपके लिए कुछ लोगों के लिए चुनौतियों भरा रहेगा। मित्रों से नजदीकियॉ बढ़ेगी जिससे घूमने-फिरने का प्लान बन सकता है। स्वध्याय से मन को शान्ति मिलेगी। आपको परिजनों के साथ तालमेल बिठाने में कठिनाई महसूस होगी। धैर्य से स्थितियों में सुधार होगा। मौसम से सम्बन्धी बीमारियॉ आप पर अटैक कर सकती है। धन के लेन-देन में सावधानी बरतें। अतः सावधानी बरतने की आवश्यकता है। छात्रों को अपने अभिवावकों से कोई बात छुपाने नहीं चाहिए। महिलायें अपनी समस्याओं को छुपायें न।

वृष - रोग की चपेट में आ सकते हैंं

इस सप्ताह आप कुछ ऐसा न करें कि जिससे स्थितियॉ आपके नियन्त्रण से बाहर हो जायें। समय की उपयोगिता को ध्यान में रखकर ही काम करें। बच्चों को इस समय सर्दी से बचाने की आवश्यकता है वरना रोग की चपेट में आ सकते है। अनुपयोगी सम्बन्धों से छुटकारा पाने का मार्ग खोजें। नवयुवक अनजाने सम्बन्धों से अधिक नजदीकियॉ न बढ़ायें अन्यथा छल का शिकार हो सकते है। ऑफिस के कार्यो में कुछ अड़चने आयेंगी जिससे मन में निराशा के भाव उत्पन्न होंगे। महिलायें अति भावुकता से बचें।

मिथुन- घरेलू मामलों में तनाव का सामना करना होगा

इस सप्ताह कुछ लोगों को घरेलू मामलों में तनाव का सामना करना होगा। अपने समय का सद्उपोग करें न कि उसे व्यर्थ में गॅवायें। विद्यार्थी वर्ग इस समय सावधानी बरते। जो लोग नये कार्यो से जुड़ना चाहते है, उन लोगों के लिए सह समय ठीक है। नौकरी पेशा वालों के लिए अपने ऊपर के कर्मचारी से बहुत अच्छा सहयोग मिलेगा। धार्मिक कार्यों का आयोजन घर मे हो सकता है। इन दिनों आपको अनिद्रा की भी शिकायत हो सकती है। किसी मित्र का सहयोग आपको लाभ दिलायेगा। महिलायें अपनी गलतियों का स्वयं परीक्षण करें तभी समस्याओं का निदान होगा।

कर्क- कार्यो में आ रही बाधायें समाप्त हो सकती है

इस सप्ताह जो लोग मकान या वाहन आदि के लिए प्रयासरत है उनके कार्यो में आ रही बाधायें समाप्त हो सकती है। अनजाने लोगों से सम्बन्ध बनाने में सावधानी बरतें। अपनी उपयोगिता बनायें रखें क्योंकि आपके कार्यो में पल-पल चुनौतियॉ नजर आ रही है। समय का प्रबन्धन करने पर आपको राहत महसूस होगी। प्रेम सम्बन्धों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, अतः एक दूसरे के प्रति विश्वसनीयता बनायें रखें। अपने विरोधियों को मुॅहतोड़ जवाब देना आवश्यक है। जो महिलायें समय की पाबन्द नहीं करेंगी, उनकी परिवार में खटपट हो सकती है।

सिंह- नई योजनायें बनेंगी

इस सप्ताह कुछ नयें काम आपके लिए चुनौती बन सकते है। आमदनी की उतनी बढ़ोत्तरी नहीं होगी, जितनी आप अपेक्षा करेंगे। नई योजनायें बनेंगी परन्तु उन पर शीघ्र ही अमल करें। इस समय इन लोगों को बड़ो की सलाह पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। नई रणनीति के तहत कार्य करेंगी तभी सफलता मिल पायेगी। बच्चों का अचानक स्वास्थ्य खराब होने की आशंका है, अतः सावधानी बरतें। महिलायें अत्यधिक आत्मविश्वास की वजह से परेशानी में पड़ सकती है।

कन्या- भाग्य का साथ मिलेगा

इस सप्ताह कुछ लोगों का भाग्य उनका पूरा साथ देगा। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय अच्छा है। जो लोग किसी परीक्षा में बैठेगें उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा है। राजकीय अधिकारियों से अत्यधिक मोल-जोल लाभप्रद साबित होगा। व्यर्थ की बातों में न उलझे अन्यथा किसी से विवाद हो सकता है। मकान वाहन पर व्यय के योग बन रहे है। आप अपने किसी नजदीकी सहयोगी के द्वारा परेशानी में पड़ सकते है। महिलायें अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर विशेष ध्यान दें।

तुला- परिवार में सुख व शान्ति का माहौल

इस सप्ताह समय के अनुकूल कार्य करने की जरूरत है अन्यथा हानि की आशंका नजर आ रही है। परिवार में बड़े बुजुर्गो तू-तू, मैं-मै हो सकती है। किसी के बहकावे में न आयें स्ंवय अपने विवेक से कार्य करें तो बेहतर रहेगा। राह चलते लोगों के प्रति दया के भाव उत्पन्न हो सकते है। जरूरी नहीं कि हर बात को शेयर ही किया, कुछ बातों को गुप्त रखना भी आवशयक है। समाज के प्रति मन उद्वेलित रहेगा। परिवार में सुख व शान्ति का माहौल रहेगा। प्रेम सम्बनधों में आनन्द की अनुभूति होगी। महिलायें अपने जीवन साथी के प्रति सहयोगात्मक रवैया अपनायेंगी।

वृश्चिक- भौतिक संसाधनों पर अत्यधिक व्यय

इस सप्ताह किसी से भी बेवजह तर्क-कुर्तक न करें। भौतिक संसाधनों पर अत्यधिक व्यय रहेगा जिससे आपस में तनाव की स्थिति बनी रहेगी। स्वास्थ्य के प्रति सावधानी रखें। व्यवसायी वर्ग के लिए यह समय अच्छा साबित होगा। कुछ लोगों को सन्तान आदि के योग बनते हैं। समुचित अवसरों को दोहन करने की प्रबल आश्यकता नजर आ रही है। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगे। नवयुवकों का प्रेम के मामलें में टकराव हो सकता है। महिलाओं के कार्यो की प्रशंसा हो सकती है।

धनु- किसी भी कार्य में धीमी प्रगति

इस सप्ताह कुछ लोगों के दाम्प्त्य जीवन में तीखी-मीठी नोंक-झोंक हो सकती है। आपके किसी भी कार्य में धीमी प्रगति होगी जिससे आप निराश हो सकत है। इस समय आपके शत्रुओं की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और आप पर हावी होने का प्रयास करेंगे। यह समय आपके लिए मिला जुला फल देगा। यदि कहीं पर विवाद में फंसे हुए है, स्वविवेक से बाहर निकल आयेंगे। नवयुवकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगा।

मकर- प्रगति के मार्ग प्रशस्त होंगे

इस सप्ताह नौकरी व व्यवसाय करने वालों के लिए प्रगति के मार्ग प्रशस्त होंगे। किसी पर बेवजह टिप्पणी करने से बचें। कुछ लोगों को सन्तान की ओर से तनाव रहेगा। रोजी व रोजगार में वृद्धि होने के आसार नजर आ रहें है। परिवार तथा आपसी लोगों के मध्य तनाव बढेगा। आय के मुकाबले व्यय ज्यादा रहेगा जिससे परिवार में किसी से कहा-सुनी हो सकती है। कुछ लोग धन के लेन-देन में विशेष सावधानी बरतें। प्रेम के प्रति सकारात्मकता बनायें रखें। महिलायें उपेक्षा की शिकार हो सकती है। जीविका-कपड़े के व्यवसाय से जुड़े लोंगो के लिये यह सप्ताह फायदेमन्द रहेगा।

कुम्भ- आत्म विश्वास में वृद्धि होगी

इस सप्ताह आपके आत्म विश्वास में वृद्धि होगी जिसके फलस्वरूप आप प्रत्येक कार्य को बड़ी आसानी से कर लेने में सक्षम दिखेंगे। जीवन साथी से अच्छे सम्बन्धों को बनाने के लिए त्याग करना पड़ता है। आपके घर में किसी धार्मिक कार्य का आयोजन होगा। भाग्य एक तरफ आपके आय में बढोत्तरी करेगा। लेकिन दूसरी तरफ अनाप-शनाप के खर्चे भी बढ़ेगे। घर में चोरी बेईमानी से हानि सम्भव हैं किसी नये कार्य के आरम्भ में रूकावट आ सकती है। साझेदारी के कार्यो में लाभ होगा।

मीन- मित्रों से लाभ होने की सम्भावना

इस सप्ताह कुछ लोगों के कार्यक्षेत्र में बदलाव आयेगा। मित्रों से लाभ होने की सम्भावना है। कुछ लोगों को दाम्पत्य जीवन में बंधने के भी अवसर प्राप्त होगे। बच्चों को धारदार हथियारों से दूर रखें। जो लोग कर्ज या ब्याज आदि में फंसे है। उन्हें कुछ राहत मिलेगी। माइग्रेन से ग्रसित लोगों के लिए यह समय अधिक कष्टकारी होगा। कहीं भी लिखापढ़ी अथवा हस्ताक्षरों के मामलें में विशेष सावधानी रखें। कुछ लोगों को व्यर्थ के कार्यो से उलझने बढ़ सकती है। महिलाओं को किसी से बात करने की इच्छा नहीं होगी। जीविका-प्रशासनिक कार्यो के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह उतार-चढ़ाव भरा रहेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Please Wait while comments are loading...