02 मई से 08 मई तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल
Give your rating:

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष- गम्भीर विषयों पर चिन्तन करने की आवश्यकता

इस सप्ताह अपेक्षित परिणाम न मिलने से मन थोड़ा सा उदास हो सकता है। गम्भीर विषयों पर चिन्तन करने की आवश्यकता नजर आ रही है। आपके नयें प्रोजेक्ट का प्रस्ताव गम्भीरता से लिया जायेगा लेकिन चुनौतियाॅ भी मुॅह बाये खड़ी हुयी है। काम में आने मुश्किलें दूर होगी। ऑफिस के लोग आपकी बात को तवज्जों देंगे। विवादित मसलें समझौते से ही सुलझेंगे। आकर्षण के आप शिकार हो सकते है, अतः सावधानी बरतें। महिलायें अपनी बात को किसी पर थोपनें की कोशिश न करें। जीविका-मीडिया से जुड़े लोंगो के लिये यह सप्ताह फायदेमन्द रहेगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार सुबह 06:25 मि. से 08:12 मि. तक। गुरू मन्त्र- गजेन्द्र मोक्ष का पाठ करें।

वृष-सम्बन्धों में सुधार लाने की कोशिश करें

इस सप्ताह परिजनों से सम्बन्धों में सुधार लाने की कोशिश करें। परिवार में नयीं योजनाओं पर विचार-विमर्श होगा। बच्चों की आवश्यकताओं और ख्वाहिसों को पहचानने की कोशिश करें अन्यथा आपका लाडला बिगड़ सकता है। नयें लोगों से मित्रवत व्यहार होगा जिसके दूरगामी परिणाम अच्छे साबित होंगे। आॅफिस में आलोचना का शिकार हो सकते है। ईष्यालू लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। बेवजह समस्याओं और तनाव के आप शिकार हो सकते है। महिलायें घरेलू पचड़े में सूझ-बूझ से काम लें। जीविका-भूमि व प्रापर्टी व्यापार से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार दोपहर 12ः05 मि0 से 02ः10 बजे तक। गुरू मन्त्र- राम स्त्रोत का पाठ करें।

मिथुन- आपका चिन्तन प्रभावित हो सकता है

इस सप्ताह आप डांवाडोल स्थितियों से उबरने में कामयाब होंगे। उत्साह एंव जुनून के साथ आप-अपने काम को अन्जाम देंगे। कुछ लोगों के अहम की वजह से आपका चिन्तन प्रभावित हो सकता है। नयें प्रोजेक्ट पर अत्यधिक निवेश करने की जरूरत नहीं है। जिन लोगों के न्यायिक मामलों चल रहें है, उन्हे राहत मिलेगी। खर्चो की अधिकता बढ़ सकती है, जिस वहज से आप थोड़ा विचलित हो सकते है। महिलायें आशंका से ग्रस्त होकर काम न करें। जीविका-कम्प्यूटर के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। शुभ मुहूर्त-मंगलवार सांय 04ः10 मि0 से 06ः10 बजे तक। गुरू मन्त्र- गणेश स्त्रोत का पाठ करें।

कर्क- घरेलू समस्याओं में उलझने का प्रयास न करें

इस सप्ताह आप विभिन्न प्रकार के झंझावतों को झेलते हुये अपने खोये हुये मार्ग पर पुनः वापस लौट आयेंगे। घरेलू समस्याओं में उलझने का प्रयास न करें अन्यथा आपकी प्रगति बाधित होगी। आर्थिक मामलें में सुझाव लेकर ही निवेश करें तो बेहतर रहेगा। व्यवसाय में नयी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। विवादित मामलों से दूर रहना ही आपके लिए उचित रहेगा। अपने अधिकार के लड़ना पड़ सकता है। महिलायें अपने अहम एंव भ्रम से दूर होकर कार्य करने की कोशिश करें तभी कल्याण होगा। जीविका-कोर्ट-कचहरी से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह फायदेमन्द साबित होगा। शुभ मुहूर्त-रविवार रात्रि 07ः20 मि0 से 09ः10 मि0 तक। गुरू मन्त्र- भैरव चालीसा का पाठ करें।

सिंह- नयीं योजनाओं का शुभारम्भ होगा

इस सप्ताह शुरूआत छोटी ही सही पर उसका फल अच्छा मिलेगा। अवसर छोटा हो या बड़ा लेकिन उसका पूरी तन्मयता से दोहन करना ही लाभप्रद रहता है। लोगों की मद्द करने पर आपको आनन्द की अनुभूति होगी। समय के अभाव की वजह से आप लोगों से मिल नहीं पायेंगे। नयीं योजनाओं का शुभारम्भ होगा एंव आपकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी। छात्रों को मनोकूल चीजें प्राप्त होगी। भावनात्मक रूप से आप तनाव ग्रस्त रह सकते है। महिलायें अपने कार्यो में कामयाब होगी। जीविका-लोहे का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-गुरूवार रात्रि 08ः10 मि0 से 10ः20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- कार्तिकेय जी की स्तुति करें।

कन्या-आपके कार्यो के कुशलता की लोग प्रशंसा करेंगे

इस सप्ताह सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करेंगे। आपके व्यक्तित्व की व्यापकता की वजह से लोग आप से जुड़ने का प्रयत्न करेंगे। अवसरों का बेहतर ढ़ग से दोहन करने की कला में निपुडता हासिल करनी होगी। आपके कार्यो के कुशलता की लोग प्रशंसा करेंगे। वाहन आदि के प्रयोग में सावधानी बरतना अपेक्षित है। बिछड़ें साथी को आपको खोजने में कामयाब होंगे। परिवार के दायित्वों को बखूबी निभाने की जरूरत है वरना जीवन साथी से तना-तनी हो सकती है। महिलायें अपने निर्णय स्वयं लेने का प्रयास करें। जीविका-रीयल स्टेटे से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सुबह08ः12 मि0 से 10ः30 बजे तक। गुरू मन्त्र- शनि स्त्रोत का पाठ करें।

तुला-उच्चअधिकारियों व पड़ोसियों से सम्बन्ध अच्छे रहेंगे

इस सप्ताह कुछ लोगों की जिन्दगी में आपाधापी की स्थितियां बनी रहेगी। बेवजह कुछ समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। परिजन ही आपके प्रबल विरोधी साबित होगी। जो आपके कार्यो पर पानी फेरने का काम करेंगे। उच्चअधिकारियों व पड़ोसियों से सम्बन्ध अच्छे रहेंगे। अध्यात्म की ओर विशेष लगाव रहेगा। सामाजिक गतिविधियों में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे जिसकी वजह से आप कुछ चर्चा के पात्र बनेंगे। महिलायें प्रभावशाली व्यक्तियों से सहयोग न लें अन्यथा मुसीबत में फॅस सकती है। जीविका-डाक्टरी के पेशा से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार अपरान्ह 01ः28 मि0 से 03ः16 मि0 तक। गुरू मन्त्र- प्रत्येक शनिवार को पीपल पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलायें।

वृश्चिक- मन पर काबू पायें एवं अघ्यात्मिक मन को जाग्रत करें

इस सप्ताह आप किसी अनहोनी के घटने की आशंका की वजह से डरे व सहमे नजर आयेंगे। मन पर काबू पायें एवं अघ्यात्मिक मन को जाग्रत करें। सब ठीक हो जायेगा। अनुबन्ध के द्वारा किये गये कार्यो में सफलता हासिल होगी। सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होगी। धन निवेशक, परामर्शदाता आदि आप घिरे रहेंगे। कोई विस्मृत योजना का पुनः प्रारम्भ होने के आसार नजर आ रहें है। शरीर को गर्मी के रोग होने की आशंका है। महिलायें अपनी मनः स्थिति को नियन्त्रण में रखें। जीविका-शिक्षक वर्ग से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार सुबह 11ः05 मि0 से 01ः30 मि0 तक। गुरू मन्त्र- शिवाष्टक का पाठ करें।

धनु- धन के मामलें में बाधायें आयेंगी

इस सप्ताह आप काफी प्रयासों के बावजूद ही महत्वपूर्ण लोगों से मिल पायेंगे। धन के मामलें में बाधायें आयेंगी एंव सम्बन्धों में तकरार की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। परिवार की ओ सहयोग का प्रस्ताव मिलता रहेगा किन्तु आप ही उसे स्वीकारी करना उचित नहीं समझेंगे। कोई प्रिय आप से अधिक समय की माॅग करेगा पर शायद वह सम्भव नहीं है। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करना ठीक नहीं है। महिलायें रिस्की कार्य करने से पहले बातों को गुप्त रखें तभी कामयाब होंगी। जीविका-राजनीति से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह असमंजस वाला रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार सुबह 08ः36 मि0 से 10ः40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।

मकर-आपके व्यक्तित्व में अप्रत्याशित सुधार होगा

इस सप्ताह आपके व्यक्तित्व में अप्रत्याशित सुधार होगा जिसे लोग देखकर दंग रह जायेंगे। समय और समाज के अनुकूल चलने पर व्यक्ति गतिवान होता है और प्रतिकूल होने पर पिछड़ जाता है। जीवन का उद्देश्य ढ़ूढने में अभी थोड़ा वक्त लग सकता है लेकिन जिस दिन ठीक से जीवन उद्देश्य ज्ञात हो जायेगा। बस समझ लेना आप सफलता के नयें आयाम रचने वाले है। हठ धर्मी न बनें बल्कि समस्याओं का सावधानीपूर्वक समाधान खोजें। महिलायें अति विश्वास से बचें वरना धोखा मिल सकता है। जीविका-काॅच व टाइल्स का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-रविवार रात्रि 09ः10 मि0 से 11ः20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- माॅ सरस्वती देवी की आराधना करें।

कुम्भ- धन तथा कैरियर के क्षेत्र में पूरी लगन से जुटेंगे

इस सप्ताह आप धन तथा कैरियर के क्षेत्र में पूरी लगन से जुटेंगे। साहस धैर्य तथा कुशलता के बल पर आप-अपने मुकाम हासिल करेंगे। सम्बन्धों में समझौता करना ही बुद्धिमानी है। साहसिक निर्णय लेने से आप हिचकिचायेंगे। आपने बहुमूल्य सामान की देखभाल रखें अन्यथा चोरी होनें की आशंका है। कार्यो में अड़चने आने से आपकी मानसिक दशा कुछ गड़गबड़ा सकती है। ससुराल पक्ष से कुछ तनातनी का माहौल बन सकता है। महिलायें किसी के बहकावे में आकर कार्य न करें। जीविका-शिक्षा के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार सांय 06ः28 मि0 से 08ः21 मि0 तक। गुरू मन्त्र- दुर्गा जी की स्तुति करें।

मीन- खोया हुआ जुझारूपन वापस लौट आयेगा

इस सप्ताह स्वंय को पहचानने की जरूरत है, तभी आप-अपना बेहतर दे पायेंगे। निरंतर प्रयास से सोंचे गये लक्ष्य शीघ्र ही प्राप्त होते है। खोया हुआ जुझारूपन वापस लौट आयेगा। जटिज कार्यो को करने में आप पीछे नहीं हटेंगे। विरोधियों का वर्चस्व आपकी प्रतिभा को धूमिल करने की कोशिश करेगा। प्रेम के मामलें में असहज स्थितियों का सामना करना पड़ेगा। आवश्कताओं पर विराम लगायें वरना बजट गड़बड़ा सकता है। महिलायें अपनी सीमा को पहचानने की कोशिश करें। जीविका-कपड़े के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-गुरूवार रात्रि 08ः42 मि0 से 09ः50 मि0 तक। गुरू मन्त्र- पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Please Wait while comments are loading...