13 अप्रैल से 19 अप्रैल तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल
 
Share this on your social network:
   Facebook Twitter Google+    Comments Mail

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष-भौतिक संसाधनों पर अत्यधिक व्यय रहेगा

इस सप्ताह कुछ लोगों का भौतिक संसाधनों पर अत्यधिक व्यय रहेगा जिससे आपस में तनाव की स्थिति बनी रहेगी। व्यवसायी वर्ग के लिए यह समय कष्टकारी साबित होगा। कुछ लोगों को सन्तान आदि के योग बनते हैं। परन्तु इनकी चढ़ती हुयी शनि की ढैय्य्ाा अचानक रूकावट लायेगी। मित्रों को शत्रु न बनाये अन्यथा धन की हानि होने की सम्भावना है। विशेष रूप से दाम्पत्य जीवन या घरेलू मामलों में मतभेद रहेगा। पत्नी के स्वास्थ्य की तरफ विशेष ध्यान देने की जरूरत है। महिलाओं के कार्यो की प्रशंसा हो सकती है। जीविका-मीडिया से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह लाभप्रद प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार सुबह 07ः30 मि0 से 09ः30 मि0 तक। गुरू मन्त्र- गायत्री चालीसा का पाठ करें।

वृष -भविष्य की योजनाएं बहुत सूझबूझ कर बनाएं

इस सप्ताह कार्य व्यापार में वृद्धि व लगभग सभी तरह के कार्यां में सफलता प्राप्त होगी। भविष्य की योजनाएं बहुत सूझबूझ कर बनाएं किसी मित्र व रिश्तेदार के कारण तनाव रहेगा। कुछ लोगों को सन्तान सुख प्राप्त होगा। इस राशि वालों को मित्रों तथा रिश्तेदारों से अप्रत्याशित व्यवहार का सामना करना होगा। नयें सम्बन्धों के प्रति सकारात्मक रवैया अपनाने की जरूरत है, जिससे रिश्तों में प्रगाढ़ता आयेगी। नौकरी वाले जातको को पदोन्नति की सम्भावना है। समस्याओं से दूर भागने से बेहतर है कि उनका डटकर मुकाबला किया जाये। महिलायें धन निवेश में सावधानी बरतें। जीविका- कोर्ट-कचहरी से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह शुभ प्रतीत होगा।शुभ मुहूर्त-मंगलवार सुबह 09ः10 मि0 से 11ः40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- रूद्राष्टक का पाठ करें।

मिथुन- अपनी वाणी पर नियन्त्रण पर रखें

इस सप्ताह आप धार्मिक आडम्बरों से बचें। अपनी वाणी पर नियन्त्रण पर रखें, जिससे कि वृद्धि तथा व्यवहार के सामंजस्य बिगाड़ सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहंे। कुछ लोगों के मकान व वाहन योग बन रहें है। माता को शारीरिक कष्ट रहेगा। रोजी व रोजगार में वृद्धि होगी। धन आयेगा लेकिन तेजी से खर्च भी होगा। सन्तान को सर्दी से सम्बन्धित रोग हो सकता है। किसी नये व्यक्ति से मिलनें का अवसर प्राप्त होगा जो आप के कार्य में सहयोग करेगा। महिलाओं का समय सामान्य रहेगा। जीविका-डाक्टरी पेशा से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सांय 05ः10 मि0 से 06ः50 मि0 तक। गुरू मन्त्र- दुर्गासप्तशती का पाठ करें।

कर्क- परिवार में खुशनुमा माहौल बना रहेगा

परिवार में खुशनुमा माहौल बना रहेगा। जो लोग साझे या सहयोग से कार्य कर रहे हैं उनके लिए यह समय उत्तम है। नयें लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। प्राइवेट जाॅब वाले अपने बाॅस से सावधान रहें। सन्तान की तरफ से प्रसन्नता रहेगी। कोई भी योजना बनाने से पूर्व उसके दूरगामी परिणाम क्या होंगे यह जानना अतिआवश्यक है। ऋण लेकर किये उद्योग में हानि की सम्भावना है। नौकरी वालों को अचानक स्थान परिवर्तन की सम्भावना है। महिलाओं के लिए यह समय उतार-चढ़ाव वाला बना रहेगा। जीविका- साहित्य से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त- शनिवार सुबह 06ः35 मि0 से 08ः40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।

सिंह- वाहन चलाते समय सावधानी बरतें

इस सप्ताह कुछ लोग वाहन चलाते समय सावधानी बरतें अन्यथा कोई दुर्घटना घट सकती है। समय का सद्पयाग करें जिससे सफलता के मार्ग प्रशस्त होंगे। पति पत्नी में तनाव की स्थिति रहेगी। कुछ नजदीकी लोगों के हस्ताक्षेप प्रगति में बाधा आ सकती है। नौकरो से सावधान रहने की आवश्यकता है। प्रसाशनिक अधिकारियों से सहयोग मिलेंगा जिससे बिगडें हुए कार्य पूर्ण होंगे। ससुराल पक्ष से आर्थिक सुख व सहयोग मिल सकता है। महिलायें अनिर्णय की स्थिति में रहेंगी। जीविका-भूमि व प्रापर्टी के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-मंगलवार सांय 06ः12 मि0 से 07ः45 बजे तक। गुरू मन्त्र- गायत्री मन्त्र का जाप करें।

कन्या-कार्यो को लेकर मन चिन्ताग्रस्त रह सकता है

इस सप्ताह कुछ कार्यो को लेकर मन चिन्ताग्रस्त रह सकता है। सामाजिक कार्यों से मान प्रतिष्ठा मेें लाभ होगा लेकिन आपसी विवादों से बचना ही हितकर रहेगा। मामा पक्ष से सहयोग मिलने की सम्भावना है। क्रोध पर नियंत्रण रखें। नवयुवकों के कार्य क्षेत्र में उन्नति होगी। परिवार में खुशी का वातावरण रहेगा। आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत रहेगी। किसी अधिकारी के सहयोग से पुराना कार्य पूर्ण होगा। महिलायें जरा सी चूूक करने पर परेशानी में फंस सकती है। जीविका-दवाओं के व्यवसाय से जुड़ें लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा।

शुभ मुहूर्त-सोमवार मध्यान्ह 12:24मिनट से 02:30 मिनट तक। गुरू मन्त्र- राम स्त्रोत का पाठ करें।

तुला- कार्य व व्यापार में सोच समझकर ही निवेश करें

इस सप्ताह कार्य व व्यापार में सोच समझकर ही निवेश करें वरना हानि होने की आशंका है। जो लोग नौकरी करते हैं उनकेे लिए कुछ अच्छा लाभ के योग बन रहें है। छोटी मोटी यात्राएं भी हो सकती है। जो लोग कमीशन एंजेन्सी आदि के कार्य से जुड़े हुए हैं उनके लिए यह समय विशेष अच्छा जायेगा। पद प्रतिष्ठा आदि का लाभ होगा। मकान वाहन आदि पर व्यय होगा। परिवार तथा आपसी लोगों के मध्य तनाव बढेगा। आय के मुकाबले व्यय ज्यादा रहेगा जिससे परिवार में किसी से कहा-सुनी हो सकती है। महिलायें प्रसन्नचित्त रहेंगी। जीविका-कम्प्यूटर के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह सकारात्मक परिणाम लेकर आयेगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार अपरान्ह 01:42 से 03:40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- सूर्य देव को जल दें।

वृश्चिक- आय व व्यय में समानता बनी रहेगी

यह समय आपके लिए मिला जुला फल देगा। आय व व्यय में समानता बनी रहेगी। विवादित कायर्नो से दूरी बनायें रखना जरूरी है। अविवाहित लोगों के लिए विवाह नयें रिश्तें आयेंगे। इस समय स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगा। घरेलू मामलों में तनाव प्रकट होगा और संतान की तरफ से चिंताएं बढे़गी। कुछ लोगों को मकान या वाहन आदि की प्राप्ति संभव है। विद्यार्थी वर्ग इस समय सावधानी बरते। महिलाओं को खर्च पर नियन्त्रण करना होगा। जीविका- कपड़े के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभ रहेगा। शुभ मुहूर्त- गुरूवार रात्रि 07ः20 मि0 से 09ः30 मि0 तक। गुरू गुरू मन्त्र- गणेश स्त्रोत का पाठ करें।

धनु- नौकरी पेशा वालों के लिए प्रमोशन के योग

इस सप्ताह व्यवसायी वर्ग के लोगों को समय के साथ चलने की जरूरत है। भाग्य पक्ष मजबूत होने से किसी बड़े हानि की संभावना नहीं है। नौकरी पेशा वालों के लिए प्रमोशन के योग बन रहे है। धार्मिक कार्यो का आयोजन या धार्मिक यात्रा का योग बन रहा है। किसी मित्र या रिश्तेदार से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से लाभ होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय अच्छा नहीं है। सावधानी बरते। पारिवारिक रिश्तों में सकारात्मक मूड बनायें रखने की आवश्यकता है जिससे रिश्तों में मधुरता व सामजंस्य बना रहेगा। महिलाओं को संसाधनों का उपयोग करने को मिलेगा। जीविका- स्टील का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह फायदेमन्द रहेगा। शुभ दिन-शनिवार, शुभ मुहूर्त-शुक्रवार सांय 05ः13मि0 से 07ः30 मि0। गुरू मन्त्र- भैरव चालीसा का पाठ करें।

मकर- नये कार्यो में रूकावट पैदा हो सकती है

इस सप्ताह कुछ लोगों के नये कार्यो में रूकावट पैदा हो सकती है। अतः आप इस समय नये कार्य को शुरू न करें।मित्र या रिश्तेदार के कारण आपको हानि हो सकती है। आर्थिक उन्नति हेतु किये कये कार्यो में सफलता मिलेगी। सुविचारित योजनाओं का सही ढ़ग अनुपालन करें तभी लाभ प्राप्त होगा। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय अच्छा है जो लोग किसी परीक्षा में बैठेगें उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा है। जो लोग लम्बे समय से स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं उनको लाभ मिलेगा। महिलाओं को स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतें हो सकती है। जीविका-कारपोरेट सेक्टर से जुड लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार सुबह 08ः50 मि0 से 10ः40 बजे तक। गुरू मन्त्र- लक्ष्मी जी की आराधना करें।

कुम्भ- पारिवारिक खर्चो में वृद्धि होने से मन चिन्तित रहेगा

इस सप्ताह नौकारी वाले लोगों को सरकारी मामलों में सावधान रहने की आवश्यकता है। जो लोग पारिवारिक खर्चो में वृद्धि होने से मन चिन्तित रहेगा। आपके उत्साह में वृद्धि होगी और कुछ कर गुजरने की योग्यता का प्रर्दशन करेगें। आमदनी की उतनी बढ़ोत्तरी नहीं होगी। जितनी आप अपेक्षा करेंगे। सुनियोजित ढ़ग से किये गये प्रयास सफल होगें। क्रोध बहुत आयेगा और चिडचिड़ापन भी पैदा हो सकता है। महिलाओं को इस समय नये कार्य नहीं करने चाहिए क्योंकि श्रम अधिक करना पडेगा और उसके मुकाबले लाभ कम मिलेगा। जीविका- पानी व कोल्डड्रिंक के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिय यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-रविवार मध्यान्ह 12ः10 मि0 से 02ः20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- सूर्याष्टकम का पाठ करें।

मीन- पारिवारिक माहौल में सुखद वातावरण बना रहेगा

इस सप्ताह कुछ लोगों के शत्रुओं की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और आप पर हावी होने का प्रयास करेंगे। जो लोग किसी प्रोफेशन से जुड़े हैं उनकों अवसर आने का इंतजार करना होगा। पारिवारिक माहौल में सुखद वातावरण बना रहेगा। नये कार्य आरम्भ करने पर पूरा तो होगा, लेकिन कठिन परिश्रम करना पडे़गा। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर परेशानी व चिन्ता बढेगी। आर्थिक मामले में इस समय कुछ सुधार जरूर होगा। महिलायें अपने जरूरी कार्यो के प्रति सक्रियता बनायें रखें अन्यथा बाधायें उत्पन्न हो सकती है। जीविका- इलेक्ट्रानिक उपकरणों का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त- गुरूवार सांय 04ः30 बजे से 06ः20 बजे तक। गुरू मन्त्र- पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Write a Comment

Dictionary

अंग्रेजी शब्द यहाँ टाइप करें और खोजें
आज का शब्द
नारी मुक्तिवादी