25 जुलाई से 31 जुलाई तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

The story continues. Click through the slides for more:

मेष- ( 21 मार्च-20 अप्रैल ) मैत्री पूर्ण सम्बन्ध स्थापित करने का प्रयास

इस सप्ताह आपके सन्तुलित व संयमित व्यक्तित्व के कारण लोग आपसे मैत्री पूर्ण सम्बन्ध स्थापित करने का प्रयास करेंगे। किसी से घृणा करना आपके लिए उचित नहीं है। हर मनुष्य की रचना ईश्वर ने की है। उसकी रचना की उपेक्षा करना यानि ईश्वर को कष्ट पहुॅचाना। किसी चीज का इन्तजार न करें जो मिलना है, वह समय पर ही प्राप्त होगा। कुछ लोगों के कार्यो की सराहना भी की जायेगी जिससे आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। महिलायें अपने व्यय पर विराम लगाने का प्रयास करें। जीविका-मीडिया से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-मंगलवार दोपहर 12ः25 मि0 से 01ः22 मि0 तक। गुरू मन्त्र- गजेन्द्र मोक्ष का पाठ करें।

वृष -( 21 अप्रैल-21 मई ) कुछ लोगों को धन की प्राप्ति भी सकती है

इस सप्ताह कुछ लोग अपनी जादुई आवाज के कारण चर्चा का विषय बने रहेंगे। दिल और दिमाग दोनों में सामंजस बिठाये रखना अपरिहार्य है। सन्तुलित व संयमित जीवन शैली आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनायेंगी। आप-अपनी मौलिक प्रकुति से दूर न जायें क्योंकि यही आपकी पहचान है। किसी नजदीकी व्यक्ति को अपने सर पर न बिठाये अन्यथा आगे चलकर यह आपके लिए कंटक साबित हो सकता है। कुछ लोगों को धन की प्राप्ति भी सकती है। महिलायें धन के लेन-देन के मामलों में सावधानी बरतें। जीविका-पानी व कोल्डड्रिंक के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार सांय 04ः15 मि0 से 06ः30 बजे तक। गुरू मन्त्र- राम स्त्रोत का पाठ करें।

मिथुन- ( 22 मई-21 जून ) नवयुवक व नवयुवतियों के अच्छे रिश्ते आयेंगे

इस सप्ताह नवयुवक व नवयुवतियों के अच्छे रिश्ते आयेंगे। रोजी व रोजगार में की गई मेहनत के सकारात्मक परिणाम मिलने के संकेत नजर आ रहें है। अपनी गैर हाजिरी में पूर्णतः किसी पर विश्वास करना उचित नहीं है। परिवार में आर्थिक पहलुओं पर मन्थन करने की आवश्यकता है। घरेलू खर्चो में वृद्धि होगी जिससे मन कुछ चिन्ता ग्रस्त हो सकता है। धार्मिक चिन्तन से मन प्रसन्न होगा। छात्रों को अपने मनचाहे काम न कर पाने से मन दुःखी होगा। महिलाओं को गहरे विचार और प्रेरणादायक कदम व्यस्त रखेंगे। जीविका-मार्केटिंग के बिजनेस से जुड़ें लोग इस सप्ताह कोई रिस्क लेने से बचे। शुभ मुहूर्त-मंगलवार रात्रि 08ः10 मि0 से 10ः05 बजे तक। गुरू मन्त्र- गणेश स्त्रोत का पाठ करें।

कर्क- ( 22 जून-22 जुलाई ) घरेलू जिम्मेदारियों का मौका

यदि आप किसी चीज को पाने का सपना देख रहें है, तो उसके अनुरूप आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी। व्यावसायिक साझेदारी करने की उमींद संजोये हुयें है, उन्हे बहुत सावधानी पूर्वक कदम उठाने की आवश्यकता है। पति व पत्नी आपसी सामंजस्य बनाकर ही घरेलू जिम्मेदारियों को बेहतरीन तरीके से निभा पायेंगे। सफलता के रास्ते सिर्फ सोचने से नहीं बल्कि खोजने से मिलते है। महिलायें किसी कार्य को करने के लिए पूरी शक्ति का प्रयोग करेंगी तभी सफलता मिल सकती है। जीविका- डाक्टरी पेशा से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह सकारात्मक परिणाम लेकर आयेगा। शुभ मुहूर्त-गुरूवार रात्रि 09ः10 मि0 से 10ः30 मि0 तक। गुरू मन्त्र- भैरव चालीसा का पाठ करें।

सिंह- ( 23 जुलाई-23 अगस्त ) महिलाओं के कैरियर में प्रगति

इस सप्ताह कुछ लोगों के कैरियर में नई चुनौतियॉ आने के संकेत है परन्तु आप इनका डटकर मुकाबला करें। ऑफिस के हर कार्य को बड़ी तल्लीनता से करने की आवश्यकता है। कुछ लोग अपने पड़ोसी से सहयोग की आशा करेंगे लेकिन हताशा ही हाथ ही लगेगी। संयम से किया गया हर कार्य आपको सुकून देगा। सन्तान के प्रति अपने कर्तव्यों के इतिश्री न करें अन्यथा सन्तान पक्ष से टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। महिलाओं के कैरियर में प्रगति होने के आसार नजर आ रहें। जीविका-शेयर के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार सुबह 09ः30 मि0 से 11ः40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।
कन्या- अच्छा सोचें तभी अच्छा होगा

कन्या- ( 24 अगस्त-23 सितम्बर ) बेवजह के नाकारात्मक खयाल हावी रहेंगे

इस सप्ताह आपके मन में बेवजह के नाकारात्मक खयाल हावी रहेंगे। विचार सिर्फ मन को ही नहीं आपके कार्य को भी प्रभावित करते है। अतः अच्छा सोचें तभी अच्छा होगा। व्यक्तिगत व व्यावसायिक सम्बन्धों के बीच व्यस्त रहेंगे, जो पारिवारिक जीवन में उठापटक की स्थिति उत्पन्न कर सकता है। जो लोग केवल आशा करते उन्हे मेहनत भी करनी पड़ सकती है। ऑफिस में सहकर्मियों और अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ सम्बन्ध आनन्ददायक रहेंगे। महिलायें अपनी जीवन उपयोगी वस्तुओं की खरीददारी करेंगी। जीविका-राजनीति से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सुबह 10ः22 मि0 से 11ः30 बजे तक। गुरू मन्त्र- शनि स्त्रोत का पाठ करें।

तुला- ( 24 सितम्बर-23 अक्टूबर ) अधिक घनिष्ठा कष्टकारी

इस सप्ताह पति व पत्नी में आपसी ना समझ के कारण परिवार में तनावग्रस्त महौल रह सकता है। आप-अपनी जिम्मेदारियों से मुंह न मोड़े अन्यथा कुछ और भी रिश्तों में दरार पड़ सकती है। आर्थिक योजनाओं पर किया गया निवेश लाभप्रद साबित होगा। मित्रों के साथ अधिक घनिष्ठा कष्टकारी भी साबित हो सकती है। कुछ लोगों के बिगड़े कार्य बनने की सम्भावना नजर आ रही है। अनावश्यक खर्चो पर नियन्त्रण स्थापित करना अति आवश्यक है। महिलायें कोई भी निर्णय लेने से पूर्व विचार-विमर्श अवश्य करें। जीविका-इन्जीनियरिंग वर्ग से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार सुबह 07ः12 मि0 से 09ः30 बजे तक। गुरू मन्त्र- प्रत्येक शनिवार को पीपल पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलायें।

वृश्चिक- ( 24 अक्टूबर-22 नवम्बर ) दूरगामी परिणाम लाभकारी

आप हर कार्य धीमी गति से करते है, यह आपका नकारात्मक पक्ष है जिसकी वजह से कई चीजे आपके विपरीत भी हो जाती है। ऑफिस के लोगों के साथ अच्छा तालमेल बनायें रखने से इसके दूरगामी परिणाम लाभकारी साबित होंगे। प्रत्येक सम्भावना एक आशा लेकर आती है। कुछ लोग पारिवारिक विघटन की समस्यों से घिरे रह सकते है। आय की अपेक्षा अधिक व्यय आपका बजट बिगाड़ सकता है। महिलायें कुछ लोगों के व्यवहार से परेशान हो सकती है। सौन्दर्य प्रसाधन के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिय यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार रात्रि 07ः55 मि0 से 09ः10 मि0 तक। गुरू मन्त्र- शिवाष्टक का पाठ करें।

धनु- ( 22 नवम्बर-23 दिसम्बर ) आर्थिक पक्ष में मजबूती

इस सप्ताह कुछ लोग अपने सम्बन्धों को लेकर असमंजस की स्थिति में बने रहेंगे। आर्थिक पक्ष में मजबूती आयेगी। पारिवारिक गतिविधियों में सामंजस्य बनायें रखने की आवश्यकता है। सकारात्मक सोंच आपके कैरियर के लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगी। जो हो रहा है, उसे होने दो, समय की गति को अपने नियम के अनुसार चलने दो। हर रात के बाद दिन का उजाला भी आता है। छात्रों की समस्याओं का समाधान न होने से मन व्यथित रहेगा। महिलायें अपने सामान की सुरक्षा संवय करें तो बेहतर रहेगा। जीविका-कारपोरेट सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभ रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार अपरान्ह 01ः36 मि0 से 08ः30 मि0 तक। गुरू मन्त्र-आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।

मकर- ( 24 दिसम्बर-20 जनवरी ) भावनात्मक दुःख का अहसास

इस सप्ताह कुछ लोगों को भावनात्मक दुःख का अहसास हो सकता है। आर्थिक पहलुओं को लेकर पारिवार में किसी से गरमा-गरमा बहस भी होने की सम्भावना है। आपके परिश्रम का लाभ मिलेगा परन्तु जल्दबाजी न करें। व्यवसायी वर्ग अपने अनुचरों से सावधान रहें। सन्तान की ओर से मन प्रसन्न रहेगा जिससे मन में थोड़ा शान्त रहेगा। महिलायें अपनी भाषा पर नियन्त्रण बनायें अन्यथा व्यर्थ में किसी तू तू मै मै हो सकती है। जीविका-दवा व्यवसायी वर्ग के लिए इस सप्ताह सोंच-समझकर निवेश करें। है। शुभ मुहूर्त-सोमवार सांय 05ः10 मि0 से 07ः40 मि0 तक। गुरू मन्त्र- मॉ सरस्वती देवी की आराधना करें।

कुम्भ- (21 जनवरी-19 फरवरी) अर्थ से जुड़ी समस्याओं में कुछ राहत

इस सप्ताह आप अवसरों को दोहन करने के लिए समय की पाबन्दी करनी होगी वरना आया हुआ अवसर हाथ से निकल सकता है। जो जरूरी है, उसे करें न कि व्यर्थ की बातों में अपना समय गंवायें। किसी चीज का अन्तर नजर आ रहा है, इसका प्रतिरोध करना भी बेकार है। अर्थ से जुड़ी समस्याओं में कुछ राहत मिलेगी जिससे मानसिक बल मिलेगा। सामाजिक रीति-रिवाजों से मन खिन्न होगा। बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। महिलायें अपने कर्तव्यों पर विशेष ध्यान दें। जीविका-इलेक्ट्रानिक मीडिया से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार रात्रि 07ः28 मि0 से 09ः31 मि0 तक। गुरू मन्त्र- दुर्गा जी की स्तुति करें।

मीन- ( 20 फरवरी-20 मार्च ) जीवन साथी की आवश्यकता पर विशेष ध्यान दें

इस सप्ताह पूर्वाग्रहों पर आधारित चिन्तन तथा उससे प्रेरित होकर लिए गये निर्णय अधिकतर निर्णय गलत साबित होते है। कठोर परिश्रम से मिली सफलता का आनन्द ही कुछ और होता है। जीवन साथी की आवश्यकता पर विशेष ध्यान दें अन्यथा आपस में तनाव की उत्पन्न हो सकती है। मित्रों के साथ हास-परिहास करने का अवसर प्राप्त होगा। छोटे लोगों की छोटी बातों पर ध्याद देने की जरूरत नहीं है। छात्रो को इस समय अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। महिलायें मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगी। जीविका-कपड़े के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-गुरूवार दोपहर 11ः42 मि0 से 01ः35 मि0 तक। गुरू मन्त्र- पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Please Wait while comments are loading...