27 मार्च से 02 अप्रैल तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष- रीति-रिवाजों के प्रति नकारात्मक रवैया न अपनायें

इस सप्ताह कुछ लोगों की वक्त के साथ जीवनशैली बहुत तेज बदल रही है, इसे थोड़ा सा नियन्त्रित करने की जरूरत है। आपके संयुक्त परिवार में विखंडन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आप-अपनी परम्पराओं व संस्कृति को संजाये हुये चल रहे है, यह एक बहुत बड़ी बात है। अपने बच्चों को इस बात के लिए प्रेरित करें कि वह किसी गलत संगत में पड़कर अपना समय न गंवायें। महिलायें रीति-रिवाजों के प्रति नकारात्मक रवैया न अपनायें। लोहे के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

वृष-रिश्तों में मधुरता व स्थिरता आयेगी

आप ऐसा कुछ भी न करें जिसका बच्चों पर बुरा असर पड़े। बच्चें बड़ो को देखकर ही सीखते है,इसलिए आप कोई ऐसी हरकत न करें जिससे कि बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़े। समय और सम्बन्ध दोनों के प्रतिबद्धता अपनाना आपके लिए हितकर साबित होगा। जीवन साथी के साथ जीवन की छोटी-2 खुशियॉ जरूर शेयर करें, जिससे रिष्तों में मधुरता व स्थिरता आयेगी। आप-अपने बच्चों को पाकेटमनी दें, किन्तु हिसाब जरूर लें अन्यथा बच्चे धन का दुरूप्रयोग करेंगे। महिलायें अपनी बेहतरी के लिए कुछ करने को लालयित रहेंगी।

मिथुन- लाभ व सहयोग की आशा नजर आ रही है

इस सप्ताह आपके जीवन में कई प्रकार की समस्यायें और कुछ लाभकारी अवसर भी आयेंगे। अपने आपको सन्तुलित व धैर्यवान रखकर समस्याओं से मुक्ति भी पा जायेंगे और अवसरों का दोहन भी भलीभॉति कर सकेंगे। कुछ निज सम्बन्धों से लाभ व सहयोग की आशा नजर आ रही है। परिवार के प्रति प्रतीकात्मक त्याग करना पड़ सकता है। जो खो गया है, उसे अफसोस न करके, जो बचा है, उसको बचाने का प्रयास करें। छात्र अपने समय का उपयोग करें। महिलायें अपने कर्तव्यों से मुंह न मोड़े।

कर्क- मानसिक तनाव में कुछ कमी आयेगी

इस सप्ताह कुछ लोगों का आर्थिक परिपेक्ष्य में किये गये कार्यो में बधायें समाप्त होकर सफलता मिलने के आसार नजर आ रहे है। ऑफिस के कार्यो में लोग आपका विरोध करेंगे किन्तु आपको सिर्फ रक्षात्मक रवैया ही अपनाना है। मानसिक तनाव में कुछ कमी आयेगी जिससे नयें कार्यो में मन लगेगा। मन में आये विचार को जीवन साथी के समक्ष रखना अपरिहार्य है, क्योंकि यही एक-दूसरे को समझने का सूत्र है। महिलाओं को अपने सकारात्मक पहलुओं पर विचार करने आवश्यकता है।

सिंह- नयें सम्बन्धों में इजाफा होगा

इस सप्ताह कुछ लोगों के समक्ष परिस्थितियॉ प्रतिकूल रह सकती है। कुछ कार्यो के अधूरे रह जाने से मन व्यथित रह सकता है। आर्थिक स्थितियों में पहले की अपेक्षा मजबूती आयेगी। कुछ भौतिक वस्तुओं की खरीद्दारी होने के आसार नजर आ रहे है। नयें सम्बन्धों में इजाफा होगा जिसके दूरगामी परिणाम सुखद होंगे। मजबूत इरादों से हर मंजिल आसान लगती है। महिलायें जीत व हार के बारें में न सोंचकर अपनी काबलियत पर ध्यान दें।

कन्या-कार्यो को मेहनत और सलीके करना उचित रहेगा

आपकी सरलता ही आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है। किसी भी समस्या को हल करने के लिए मन को केन्द्रित करना बेहद जरूरी है। कालान्तर में किये कार्यो का अफसोस न करके बल्कि वर्तमान के कार्यो को मेहनत और सलीके करना उचित रहेगा। ऑफिस में किस व्यक्ति से कब और कैसे बाते करनी है, यह अपने-आप में एक अद्भुत कला है। छात्रों को इस रिस्क लेने से बचना होगा। महिलायें नयें सम्बन्धों में नजदीकियॉ सोंच-समझकर ही बढ़ायें।

तुला- मन अध्यात्मिक क्रियाओं की ओर अग्रसर होगा

इस सप्ताह अनावश्यक खर्चो पर नियन्त्रण रखने की आवश्यकता है। समय की पाबन्दी आपके व्यक्तित्व में चार-चॉद लगा देगी। पाइल्स रोगियों को अपने खान-पान पर विशेष सावधानी बरतनें की जरूरत है। कुछ लोगों के गुप्त सम्बन्ध उजागर हो सकते है, अतः सावधानी बरतें। व्यवसायी वर्ग अपने नौकरों पर पैनी नजर रखें। आय व व्यय में समानता की स्थिति बनी रहेगी। छात्र अपने समय का भरपूर उपयोग करने की कोशिश करें। महिलायें जल्दबादी में निर्णय लेने से बचें।

वृश्चिक- सकारात्मक सोंचने पर ही समस्याओं का समाधान

आपकी समस्याओं का कारक आपकी नकारात्मक सोंच है, इसलिए सकारात्मक सोंचने पर ही समस्याओं का समाधान होगा। यह समय आक्रमण करने का नहीं, बल्कि स्वयं को उर्जावान व सक्षम बनाने का है। सन्तान पर निर्भर बने रहना कदापि उचित नहीं है, क्योंकि इससे आपके स्वाभिमान को ठेस पॅहुच सकती है। नवयुवक जिस प्रेम में पागल हुये जा रहे है, वह सिर्फ कुछ दिनों को मेहमान है। महिलायें अपने जीवन साथी के साथ मधुरतम पल व्यतीत करेंगी।

धनु- संयम और संतुलन को स्थापित करने की आवश्यकता

इस सप्ताह कुछ लोगों को अपनी दिनचर्या में संयम और संतुलन को स्थापित करने की आवश्यकता है। आप जिस चीज के पीछे जितना भागेंगे, वह चीज आपसे उतना ही दूर भागेगी। निज सम्बन्धों के प्रति अति गोपनीयता सम्बन्धों में दरार पैदा कर सकती है। व्यवसाय एंव करोबार में सक्रियता व सतर्कता से प्रगतिशीलता आयेगी। धन, पद, प्रतिष्ठा आदि के पीछे भागने की जरूरत नहीं है। ये सब समय आने पर स्वतः मिल जायेंगे। छात्र पहले अपने-आपका आकलन करें उसके बाद कोई निर्णय लें। महिलायें किसी के दबाव में आकर कार्य न करें।

मकर-सम्बन्धों के प्रति अति उदासीनता भी हितकर नहीं

इस सप्ताह आपके व्यक्तित्व को देखकर लोग कायल रहेंगे क्योंकि आप में जो बात है,वह हर किसी में कहां आ पाती है। इसलिए अपनी उपयोगिता बनायें रखें इसी में आप का हित होगा। परिवार में किसी बुजर्ग को शारीरिक कष्ट हो सकता है। सम्बन्धों के प्रति अति उदासीनता भी हितकर नहीं है। जो सोंच रहें उसे कार्यरूप देने का प्रयास करें। महिलायें अपने कार्यो के प्रति विशेष सावधनी बरतें अन्यथा विरोधी अहित करने का प्रयास करेंगे।

कुम्भ- कुछ लोग पुरानी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करेंगे

इस सप्ताह कुछ जातक नियम कानूनो को भलीभॉति समझकर ही नयीं योजनाओं को प्रारम्भ करें अन्यथा पचड़े में पड़ने की आशंका नजर आ रही है। फाइनेन्स के लिए किये गये प्रयासों में सफलता प्राप्त होगी। कुछ लोग पुरानी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करेंगे, परन्तु अपने ही टॉग अड़ायेंगे। अनावश्यक वस्तुओं पर अपना ध्यान केन्द्रित न करें। नवयुवक वाणी प्रयोग में सावधानी बरतें अन्यथा विवाद में पड़ सकते है।

मीन- कलात्मक कार्यो के प्रति विशेष रूचि बनी रहेगी

जो लोग बिजनेस करने जा रहे है वह समझ लें बिजनेस में सफलता का सूत्र होता है, दूरदर्शी सोंच एंव उचित समय पर सही निर्णय लेना। आप किसी गुप्त योजनाओं पर धन का व्यय करेंगे जिसके दूरगामी परिणाम लाभकारी प्रतीत हो सकते है। कलात्मक कार्यो के प्रति विशेष रूचि बनी रहेगी। पारिवारिक रिश्तों में नजदीकियॉ बढ़ने से मन आशान्वित होगा। महिलायें अपने-आप पर नियन्त्रण बनायें रखें वरना लोग उनका इस्तेमाल कर सकते है। धन का व्यय बढ़ सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Please Wait while comments are loading...