उपहार में इन वस्तुओं को कदापि न दें वरना किस्मत जाएगी रूठ...

By: पं. अनुज के शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। आज के दौर में उपहार का लेना-देना का एक फैशन बन गया है। कोई भी छोटे से छोटा कार्यक्रम हो उपहार तो लोगों को देना ही पड़ता है।

Vastu Tips: बाथरूम और शौचालय एक साथ कभी नहीं बनवाएं

उपहार देने में कोई बुराई नहीं किन्तु कब किसको क्या चीज देना और क्या नहीं देनी है, इस पर विचार करना अति-आवश्यक है।

आईये जानते है कि उपहार में किन वस्तुओं को देने से आपका भाग्य धीमे-धीमे दुर्भाग्य का रूप लेने लगता है...

  • घड़ी का उपहार: किसी भी मॉगलिक कार्यक्रम में अगर उपहार देने की नौबत आये तो अपनी घड़ी या नई घड़ी किसी भी रूप में दान या उपहार में न दें वरना आपके बुरे समय की शुरूआत हो जायेगी। क्योंकि घड़ी समय का प्रतीक होती है, जब आप-अपने कीमती समय को किसी को दें देंगे तो आपके पास क्या बचेगा।
  • उपहार में इन वस्तुओं को कदापि न दें वरना किस्मत जाएगी रूठ...
  • अपने पेशे से जुड़ी वस्तुयें: आप जिस क्षेत्र में जॉब करते है या व्यवसाय करते है, उससे जुड़ी कोई भी वस्तु उपहार में न दें। जैसे-यदि आप लेखक है तो किसी भी उपहार में पेन, किताब, कॉपी आदि न दें। यदि आप कम्प्यूट का बिजनेस करते है तो कोई भी इलेक्ट्रानिक वस्तु किसी को उपहार में न दें। अगर आप भूलकर भी अपने प्रोफेशन से जुड़ी कोई वस्तु किसी को भेंट करते है तो निश्चित तौर पर आपके बिजनेस व करियर में धीरे-धीरे नुकसान होना शुरू हो जायेगा।
  • अपने इष्टदेव की मूर्ति: वैसे तो कोई भी भगवान की मूर्ति उपहार में नहीं देना चाहिए किन्तु फिर भी आपको जिस भगवान से ज्यादा लगाव हो या आपके जो इष्टदेव हों उनकी मूर्ति तो भूलकर भी आप किसी को उपहार स्वरूप भेंट न करें अन्यथा ईश्वर की कृपा आपके उपर से कम हो जायेगी। क्योकि आपने तो अपने ईश्वर को किसी और को दे दिया है, इसलिए वो चाहकर भी आपके उपर अपनी कृपा नहीं बरसा पायेंगे।
  • रूमाल का उपहार: किसी का बर्थडे हो, विवाह, मुण्डन हो या कोई भी मॉगलिक कार्यक्रम हो। उस अवसर पर आप किसी को भी नया रूमाल उपहार में न दें अन्यथा आपकी सकारात्कम उर्जा स्थानन्तरित हो जायेगी और आपके रिश्तों में खटास भी उत्पन्न हो सकती है।
  • नुकीली वस्तुओं का उपहार: किसी के शुभ अवसर पर उपहार देना अच्छी बात है किन्तु कोई भी नुकीली वस्तु जैसे-चाकू, तलवार, कैंची, उस्तुरा, सेंबिग बनाने वानी मशीन आदि को उपहार में नहीं देना चाहिए अन्यथा आपके जीवन में आर्थिक संकट उत्पन्न हो सकते है और परिवार में के लोग रोग का शिकार हो सकते है।
  • उपहार में इन वस्तुओं को कदापि न दें वरना किस्मत जाएगी रूठ...
  • पानी से जुड़े चीजें: भूलकर भी पानी से जुड़ी ये चीजें कभी भी उपहार में न दें। जैसे-मछली घर, पानी वाला कोई पीस, बोतल, वाटर बोतल, वाटर कूलर आदि। ये वस्तुयें उपहार में देने से आप पर या परिवार पर आर्थिक समस्यायें आ सकती है। या फिर धन आयेगा किन्तु रूकेगा नहीं।
देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
We bring you a list of gift ideas that bear a combination of Vastu and astrological advise.
Please Wait while comments are loading...