कहीं वास्तुदोष के कारण तो शादी में नहीं हो रही है देरी?

Written by: पं. अनुज के शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। घर में जब नौजवान सन्तान होती है तब हर माता-पिता के माथे पर उसके विवाह को लेकर चिन्ता की लकीरे साफ नजर आती है। खासकर जब घर में जवान बेटी बैठी हो और उसके विवाह होने में बाधायें आ रही हो तो मन में एक ही सवाल आता है कि आखिर क्या किया जाये कि विवाह में आने वाली बाधायें दूर हो जाये और शीघ्र विवाह हो जाये। कहीं आपके विवाह में आने वाली बाधाओं का कारण वास्तु दोष तो नहीं। read also: कौए से जानिए शुभ-अशुभ के संकेत

कहीं वास्तुदोष के कारण तो शादी में नहीं हो रही है देरी?

1-ऐसे युवक-युवतियॉ जिनका विवाह नहीं हो पा रहा है, उन्हें घर के उत्तर-पश्चिम कोने में शयन करना चाहिए और साथ में अपने बेड पर पीले रंग की चादर बिछानी चाहिए।

2-अगर सम्भव हो तो भवन के ऐसे कक्ष में युवक-युवतियों को रहना चाहिए जो कक्ष अधूरा बना हुआ हो, क्योंकि ऐसे कक्ष में रहने से विवाह शीघ्र हो जाता है।

3-अविवाहित नौजवान जिस कमरे में सोये उस कमरे का दरवाजा गुलाबी रंग से पेंट किया हो।

4-अगर आपका विवाह नहीं हो रहा है तो अपने शयन कक्ष में पूर्व दिशा में तॉबे में पानी भरकर रखना चाहिए।

5-कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ युवक-युवतियॉ शादी करने के लिए राजी नहीं होते है। ऐसी स्थिति में उनके शयन कक्ष के अन्दर उत्तर दिशा में क्रिस्टल बाल रखना फायदेमन्द रहता है।

6-यदि भवन का उत्तर-पश्चिम कोना दूषित है तो विवाह में बाधायें आती है। ऐसी स्थिति में इस सथान पर तुलसी का पेड़ लगाकर उसकी नियमित पूजा करनी चाहिए।

7-घर का दक्षिण भाग जब नीचॉ रहता है तो वैवाहिक रिश्ते आते है किन्तु पक्के नहीं होते है। बात बनते-बनते अचानक बिगड़ जाती है। इसलिए दक्षिण दिशा में या तो भारी सामान रखें या फिर इस दिशा को उॅचा कराना चाहिए।

8-यदि घर में छत के उपर कबाड़ जमा हो तो विवाह होने में बाधायें आती है और बनते रिश्ते टूट जाते है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Follow these Vastu tips to get married soon.
Please Wait while comments are loading...