जानिए आपकी कुंडली में है कलाकार बनने का योग?

By: पं. अनुज के शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। दुनिया एक रंगमंच है, जिसमें सभी लोग प्रकृति के निर्देशन में अपने-अपने किरदार बखूबी निभाने की कोशिश करते है। यह बात हुई रीयल लाइफ की लेकिन अगर आप रील लाइफ के क्षेत्र में जाकर नाम, धन, शोहरत, ग्लैमर आदि पाना चाहते है तो कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

Career in Film Industry, Bollywood, Artist and Astrology

आइये जानते है कि कलाकार की फील्ड में सफल होने के लिए किन ग्रहों का होता है अहम रोल

बॉलीवुड में सफलता दिलाने वाले ग्रह

कला जगत में प्रवेश कराने के लिए ज्योतिष में अनेक ग्रहों का मजबूत होना चाहिए। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ग्रह शुक्र होता है। शुक्र सौन्दर्य, संगीत, नृत्य व अभिनय आदि कलाओं में महारत हासिल करवाता है। बुध वाणी का कारक है। यदि कलाकार की आवाज में दम नहीं होगी तो भी कला क्षेत्र में पापुलरटी नहीं मिलती है। सूर्य प्रसिद्ध दिलाता है, इसलिए एक फेमस कलाकार होने के लिए कुण्डली में सूर्य का मजबूत होना जरूरी है। फिल्म या टीवी कलाकार बनने के लिए कुण्डली में राहु का बलवान होना भी जरूरी है।

कलाकार बनने के योग

1-अभिनय या गायन में आवाज का प्रमुख रोल होता है। यदि आवाज अच्छी नहीं है तो अभिनय व गायन क्षेत्र में सफल होना मुश्किल है। कुण्डली में द्वितीय भाव वाणी से सम्बन्धित होता है और पंचम भाव मनोरंजन का कारक होता है। दशम भाव जो अजीविका का कारक होता है, उसका द्वितीय व पंचम भाव से सम्बन्ध होना जरूरी है।
2-वृष लग्न अथवा तुला लग्न की कुण्डली में बुध व शुक्र की यूति दशम या पंचम भाव में हो साथ में राहु बलवान हो तो व्यक्ति अभिनय के संसार में ख्याति प्राप्त करता है।
3-यदि कुण्डली में पंचम भाव पर लग्नेश की दृष्टि हो व साथ में शुक्र व गुरू देखते हो तो कलाकार बनने के योग होते है।
4-बुध, शुक्र व लग्नेश जिस जातक की कुण्डली में हो और राहु उच्च का या त्रिकोण में तो व्यक्ति कलाकार के क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है।
5-लग्न पर कम से कम दो शुभ ग्रहों की दृष्टि हो और तृतीय भाव का स्वामी शुक्र के साथ युति सम्बन्ध बना रहा हो तो जातक कलाकार बन सकता है।
6-चन्द्रमा पंचम, दशम व एकादश भाव में उच्च का या स्वराशि का हो और शुक्र द्वितीय भाव में हो या चन्द्रमा के साथ उसकी युति हो तो व्यक्ति कला के क्षेत्र में अपना करियर चुनता है।
7-यदि आपकी कुण्डली में मालव्य योग, शश योग, गजकेसरी योग, सरस्वती योग व प्रसिद्ध योग आदि है तो आप कला की दुनिया में अपना नाम कमा सकते है।

पढ़ें: क्या आपकी कुंडली में है विदेश यात्रा करने के योग?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
For Raj yoga in films, astrologers analyze periods, planetary relationships, conjunction and vision in the birth-chart.
Please Wait while comments are loading...