जानिए घर में कौन सी तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए?

Written by: पं.अनुुज के शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। घर देखने में सुन्दर लगे ऐसा कौन नहीं चाहता है। घर को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह की चीजों को मकान में लगाया जाता है। बाजार में विभिन्न प्रकार की आर्टीफिशियल वस्तुयें मिलती है, जिन्हें आप-अपने ड्राइंग रूम लगाकर घर की शोभा बढ़ा सकते है।

इन चीजों को घर में न दें पनाह, वरना रहेंगे परेशान

क्या आप-आपने घर को सजाने के लिए खूबसूरत तस्वीरें या पेन्टिंग लगाते है तो सावधान हो जाइये ? क्योंकि हर तस्वीर शुभ नहीं होती कुछ तस्वीरें आपके घर में संकट भी उत्पन्न कर सकती है।

  • कबूतर का फोटो भी भवन में नहीं लगाना चाहिए। घर में कबूतर के चित्र लगाने से सन्तान की हानि होती है एंव वशंवृद्धि में बाधा आती है।
  • हिंसक जानवरों की तस्वीरें लगाने से घर में नकारात्क उर्जा का प्रवेश होता है। 
  • नटराज की तस्वीर इसमें भगवान शिव की तस्वीर है, जिसमें शिव तांडव नृत्य कर रहे होते है। शिव का तांडव नृत्य विनाश का सूचक है। इसलिए शिव के तांडव नृत्य वाली कोई भी फोटो घर में लगायें अन्यथा घर की आर्थिक धीरे-धीरे डांवाडोल होने लगेगी और परिवार का विकास बाधित हो जायेगा। 
  • रोते हुये या परेशान बच्चे की तस्वीर दुर्भाग्य का सूचक होती है। ऐसी तस्वीरें लगाने से घर में नीरसता व उदासी बनी रहती है व घर की महिलाओं का स्वास्थ्य भी खराब रहता है। 
  • डूबते हुये जहाज या नाव की तस्वीर भी घर में लगाना शुभ नहीं होता है। कहा भी जाता है कि डूबते हुये जहाज पर नहीं बैठना चाहिए। ऐसे फोटो लगाने से घर में दरद्रिता का वास होता है एंव परिवार की प्रगति धीमे-धीमें कम पड़ने लगती है। 
  • ताजमहल अगर प्रेम का की निशानी है तो एक कब्रगाह भी है। कब्रगाह की तस्वीरें लगाना घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता है। 
  • घर में महाभारत की तस्वीर लगाना भी अशुभ है। महाभारत एक ऐतिहासिक युद्ध की गाथा है। मकान में महाभारत की फोटो लगाने से परिवार में ही महाभारत होने लगती है यानि आपसी लड़ाई झगड़े बढ़ जाते है। जिस कारण मकान में ताजमहल की तस्वीर कदापि नहीं लगानी चाहिए।
  • किसी भी युद्ध की तस्वीर घर में लगाना अच्छा नहीं होता है। क्योंकि ऐसे तस्वीरें लगाने से परिवार में आपसी मतभेद बना रहता है।
  • घर में बहते हुये पानी की तस्वीर न लगायें क्योंकि बहता हुआ पानी धन हानि का संकेत देता है। इस प्रकार की तस्वीरें लगाने से धन की बरक्कत नहीं होती है तथा मन में अस्थिरता के भाव बने रहते है।
  • मृत पूर्वजों की तस्वीरें अपने शयन कक्ष में कदापि न लगायें। क्योंकि इससे नकारात्मक उर्जा प्रवाहित होती है, जो आपके जीवन में दुःख का कारण बन सकती है। जीवन साथी के साथ आपसी तालमेल अच्छा नहीं रहता है। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Paintings and Photo frames play a vital role in home and office if placed as per vastu shastra hence placing them at proper location is important to get vastu benefits.
Please Wait while comments are loading...