English বাংলা ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు
Filmibeat Hindi

रहस्‍यमयी और मूडी होते है जुलाई माह में जन्‍म लेने वाले

Written by: अश्‍वनी तिवारी
 

रहस्‍यमयी, मूडी होते है जुलाई में पैदा होने वाले

हमारे जन्‍म के माह का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। जन्‍म के माह के ग्रह नक्षत्र हमारे स्‍वभाव व कुछ हद तक हमारे भविष्‍य को भी प्रभावित करते है। पिछले अंक में आपने जून माह के जातकों के बारे में पढ़ा इस बार आपकों जुलाई माह में जन्‍म लेने वाले जातकों के बारे में बताया जा रहा है।

जुलाई यानी के की अंग्रेजी वर्ष का सातवां महिना। इस माह में जन्‍म लेने वाले जातकों के बारें में सबसे मुख्‍य बात यह होती है कि ये बहुत ही रहस्‍यमयी होते है। ये जातक अपने भविष्‍य की योजनाओं के प्रति बहुत ही सजग रहते है।

ये जातक बहुत ही मूडी होते है इनका स्‍वभाव पल पल में बदलता रहता है। ये कब सामान्‍य से अचानक गुस्‍सा हो जाये कुछ कहां नहीं जा सकता है। कभी कभी ये भी नहीं समझ पाते कि ये कब उग्र हो गये, लेकिन दूसरों को इनके इस स्‍वभाव को झेलना पड़ता है। इस माह के जातक प्रतिभाशाली होतें है और इनमे बहुत से गुण विध्‍यमान होते है। ये साज सज्‍जा, बेहतर खाने और बेहतर दिखने को ही अच्‍छा जीवन व्‍यतीत करना समझते है।

जिन्‍दगी में सबकुछ बेहतर करने की चाह और अपना निर्णय सर्वोत्‍तम मानने के कारण इस माह के जातको को कभी कभी कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इस माह के जातक पैसे खर्च करने में तनिक भी नहीं सोचते है। जो भी चीज इन्‍हे पसंद आये वो तुरंत खरीदना चाहते है भले ही बाद में इन्‍हे पझताना पड़े। लेकिन ये जातक‍ चूकि रहस्‍यमयी स्‍वभाव के होतें है तो किसी को अपनी परेशानी का भनक भी नहीं लगने देतें है।

इस माह के जातकों का उनके घर में बहुत की प्रतिष्‍ठा होती है साथ ही साथ ये घर के लोगों के आखों के तारे के समान होते है। यदि इस माह के जातक घर में बड़े है तो घर के लोगों को इनसे बहुत ही ज्‍यादा उपेछायें रहती है। इस माह के जातक बहुत ही कोमल हृदय के स्‍वामी होतें है लेकिन यह उपर से सख्‍त बने रहते है। इस कारण कई बार लोग इनके बारें में गलत राय भी बना लेते है।

ये जातक लोगों में मशहूर होने की सारी कलांए जानते है और आसानी से लोगों के बीच प्रषिद्वी हासिल कर लेते है। खासकर ये अपने अनुसार दोस्‍त बनाने में भी माहिर होंते है। इन जातकों में प्रबंधन क्षमता के गुण शानदार होतें है और इसी कारण दूसरों से काम कैसे निकाला जायें ये अच्‍छी तरह से जानते है। जीवन में ये अपनी शैली सबसे अलग रखना चाहते है और लोगों से उम्‍मीद करते है कि वो भी उनके हिसाब से जीवन व्‍यतीत करें।

शारिरिक विशिष्‍टता : शारिरिक रूप से ये जातक सामान्‍य कद काठी के होतें है। इनका शरीर भरा पूरा और औसत दर्जे का होता है। इनकी शारिरिक बनावट मांसल और गठीली होती है। इनके बाल घने और कभी कभी घुघराले होंते है।

स्‍वास्‍थ :
इन जातकों का स्‍वास्‍थ सामान्‍य रहता है लेकिन इस माह के जातकों को उदर विकार का भय रहता है। हांलाकि इस माह के जातक अपने शारिरिक बनावट और स्‍वास्‍थ के प्रति संजिदा रहते है लेकिन उदर, व गुप्‍त रोगों का इन पर खतरा रहता है। इस माह के जातकों को अति मघपान से बचना चाहिए ज्‍यादेतर मघपान करने वाले जातक भविष्‍य में भयंकर उदर रोग से ग्रस्‍त हो जाते है।

माह के जातकों का गुण : इस माह के जातक शानदार प्रतिभा के धनी होंतें है, कार्य के प्रति संजीदा होना और अपने पेशे से ईमानदारी बरतना इनके मुख्‍य गुण है। इन जातकों का दोस्‍ताना व्‍यवहार उन्‍हे और सफलता दिलाता है। इसके अलांवा प्रबंधन झमता के धनी इन जातकों को कोई भी आसानी से बेवकूफ नहीं बना सकता है। जिन विषयों के बारें में ये नहीं जानते है उस पर भी ऐसी टिप्‍पणी करत है कि सामने वाला ही शान्‍त होने की सोचता है।

माह के जातकों का दूर्गुण : पृथ्‍वी पर पैदा हुए हर जीव में गुण और दूर्गुण दोनों ही विध्‍यमान होंते है। इस माह के जातकों में झूठ बोलने की एक
दूर्गुण होती है जो कि कभी कभी इन्‍हे और ज्‍यादा परेशानियों में डाल देती है। इन्‍हे इस पर काबू करना चाहिए। इसके अलांवा इस माह के जातक कई बार अपने मूड़ी स्‍वभाव के कारण परेशानी में पड़ जाते है। इन्‍हे सदैव इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि किस बात पर नाराज होना चाहिए, इनके गुस्‍से का कभी कभी दूसरों को कोप भाजन बनना पड़ता है।

भविष्‍य : इस माह के जातकों में सोचने की झमता शानदार होती है। इस माह के जातक कम समय में ही ज्‍यदा सिखने के गुण से लबरेज रहते है। ये जातक प्रबंधन, वकिल, पत्रकार, कलर्क, इंजिनीयर, जैसे क्षेत्रों में अच्‍छा नाम कमाते है। लेकिन इस माह के जातकों के अन्‍दर पेशा बदलने जैसी एक अलग सोच होती है जो कि समयानुसार पेशा बदलते रहते है।

शुभ अंक : 1, 7, 3, 9, 14, 21

शुभ रंग : केसरिया, नीला, हरा

English summary
Who born in the month of July, they are mysterious and moody. These people always suffer anger nature.These people are physically strong but some times they suffer stomach problems. These people must need to be alert about liver.
कमेंट करें
Subscribe Newsletter
Videos You May Like
Online Bus Ticket Booking