जानिए रक्षाबंधन पर भद्रा काल में क्यों नहीं बांधी जाती है राखी?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। भाई-बहन के असीम स्नेह का पर्व रक्षाबंधन 7 अगस्त को है लेकिन इस बार भी इस त्योहार पर भद्रा का साया है। भद्रा में शुभ कार्य वर्जित होता हैं इसलिए इस वक्त राखी नहीं बांधी जाती है।

रक्षाबंधन 2017: राखी बांधने का सही मुहूर्त एवं समय

क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर भद्रा में क्यों नहीं राखी बांधी जाती है..नहीं तो चलिए हम बताते हैं... ऐसा कहा जाता है कि सूपनखा मे अपने भाई रावण को भद्रा में राखी बांधी थी, जिसके कारण रावण का विनाश हो गया, यानी कि रावण का अहित हुआ। इस कारण लोग मना करते हैं भद्रा में राखी बांधने को।

इस काल में शिव जी करते हैं तांडव

वैसे कुछ पुराने पुराणों में जिक्र है कि भद्रा के वक्त भगवान शिव तांडव करते हैं और वो काफी गुस्से में होते हैं, ऐसे में अगर उस समय कुछ भी शुभ काम करें तो उसे शिव जी के गुस्से का सामना करना पड़ेगा और अच्छा काम भी बिगड़ जायेगा इसलिए भद्रा के समय कोई भी शुभ काम नहीं होता।

कुछ परंपराएं

राखी सामान्यतः बहनें भाई को ही बांधती हैं लेकिन हमारे देश में ब्राह्मणों, गुरुओं और नेता या प्रतिष्ठित व्यक्ति को भी राखी बांधी जाती है। देश में कहीं जगह वृक्ष को और भगवान को भी राखी बांधने की परंपरा है। इस दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पुरुष भाईचारे के लिये एक दूसरे को भगवा रंग की राखी बांधते हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Raksha bandhan should not be celebrated in the Bhadra (inauspicious)time of Shravani and Phalguni Nakshatra. According to a belief, King in Shravan Nakshatra and tying of thread(Rakhi) in Phalguni Nakshatra, is harmful for the public.
Please Wait while comments are loading...