आखिर क्या है क्रिसमस और संता क्‍लॉज का कनेक्शन?

संता क्‍लॉज के बिना क्रिसमस संभव नहीं इसलिए आप खुद अपने बच्चों के लिए संता क्‍लॉज बनकर उनके नन्हें सपनों को पूरा कीजिए।

Subscribe to Oneindia Hindi

बैंगलोर। दोस्तों क्रिसमस आने वाला है, लोगों के घर में इस खूबसूरत त्योहार के स्वागत की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इस खूबसूरत पर्व का बेसब्री से इंतजार बच्चे करते हैं, क्योंकि इस दिन उनके सपनों के बाबा यानी संता क्‍लॉज जो उनके पास आता है, बहुत सारे प्यारे-प्यारे खिलौनों को लेकर।

आखिर क्रिसमस को क्यों कहते हैं बड़ा दिन?

कुछ लोग कहते हैं संता क्‍लॉज, भगवान की ओर भेजा गया दूत है, तो कुछ लोगों का मानना है कि संता क्‍लॉज यीशु की पिता है और इसलिए अपने बेटे के जन्मदिन पर बच्चों को गिफ्ट देने आते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिंगल बेल गाते हुए और लाल रंग की ड्रेस पहने संता क्‍लॉज का क्रिसमस से क्या रिश्ता है..।

संता क्‍लॉज का क्रिसमस से कोई संबंध नहीं

आपको जानकर हैरत होगी कि संता क्‍लॉज का क्रिसमस से कोई संबंध नहीं है। ऐसे प्रमाण मिलते हैं कि तुर्किस्तान के मीरा नामक शहर के बिशप संत निकोलस के नाम पर सांता क्‍लॉज का चलन करीब चौथी सदी में शुरू हुआ था, वे गरीब और बेसहारा बच्‍चों को तोहफे दिया करते थे।

संता क्‍लॉज के बिना क्रिसमस संभव नहीं

अब कारण चाहे जो भी हो, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि क्रिसमस बिना संता क्‍लॉज के मनाया नहीं जा सकता है या दूसरे शब्दों में संता क्‍लॉज के बिना क्रिसमस संभव नहीं इसलिए आप भी अपने बच्चों संग इस पर्व का लुत्फ उठाइए और खुद ही अपने बच्चों के लिए संता क्‍लॉज बनकर उनके नन्हें सपनों को पूरा कीजिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Santa Claus today originated from St. Nicholas, He was born into a wealthy family living in Patera, in the south of Turkey.
Please Wait while comments are loading...