सूर्यग्रहण आज, भारत में प्रभावहीन लेकिन फिर भी जरूर करे ये काम

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज कंकाणाक्रंत सूर्य ग्रहण है। ये ग्रहण भारत में दिखायी नहीं देगा। सूर्यग्रहण आज जिन देशों में मुख्य रूप से दिखायी देगा उनके नाम हैं अलजीरिया, अंगोला, बेनिन, बोत्सवाना, बुरकीनो , बुरंडी, कैमरुन, कैनरी आइसलेण्ड, कोंगू गणराज्य, मध्य अफ्रीका गणराज्य, चाड, कोकोस आइसलेण्ड, इजिप्ट, इथोपिया, गबून, जाम्बिया, घाना, इण्डोनेशिया, केन्या, लिबेरिया, लीबिया, मेडागास्कर, जिम्बाम्बे, पश्चिमी सहारा,सेनेगल, यमन, टोगो, तंजानिया, निगर और नामीबिया।

1 सितम्बर को सूर्यग्रहण लेकिन परेशान हैं गर्भवती महिलाएं, क्यों?

India will not witness total solar eclipse or Suryagrahan Today but Its Effects on Life

भारतीय समय के अनुसार आज दोपहर 12 बजकर 49 मिनट से सायं 4 बजकर 24 मिनट तक सूर्यग्रहण होगा। हालांकि ये भारत में प्रभावहीन होगा और इस वजह से ज्योतिषियों के मुताबिक ग्रहण का सूतक माना नहीं जायेगा।

1 सितम्बर 2016 को खगास सूर्य ग्रहण, क्या होगा राशियों पर प्रभाव?

लेकिन फिर भी ग्रहण का असर राशियों पर होगा इसलिए पंडितों के मुताबिक जो लोग ग्रहण को मानते हैं उन्हें पूजा-अर्चना करने के बाद आज गरीबों को दान करना चाहिए और गाय को रोटी खिलानी चाहिए क्योंकि इससे उन्हें सुख और धन-लाभ होगा।

जरूर जानिए सूर्य के बारे में कुछ खास और रोचक बातें..

कुशग्रहणी अमावस्या

वैसे भी भादो की अमावस्या को कुशग्रहणी अमावस्या कहते हैं। इस दिन विशेष तौर पर लोग दान-पुण्य करते है जिससे कि साल भर से आ रही उनकी सारी परेशानियों का अंत हो जाये। कई जगहों जैसे काशी और इलाहाबाद में लोग आज गंगा जी के किनारे हवन भी करते हैं ताकि पापों का विनाश हो और सुख-शांति घर आये।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
People in India will not see total solar eclipse or Suryagrahan Today but Its Effects on Life.
Please Wait while comments are loading...